इस गर्मी की छुट्टियां मनाये अल्मोड़ा की खूबसूरत वादियो में, मन नहीं करेगा वापस आने का

Smriti Nigam
3 Min Read

अगर आप भी गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए उत्तराखंड की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा जाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां की वादियां और यहां के शांतिपूर्ण वातावरण का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अल्मोड़ा का कसार देवी, कौसानी, लोहाघाट, सोमेश्वर और पिनकेश्वर में आकर आप यहां की खूबसूरत वादियों का दीदार कर सकते हैं।

new-modern

कौसानी की दूरी अल्मोड़ा से 52 किलोमीटर है। यह उत्तराखंड का सुंदर और प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। कौसानी से दिखने वाला हिमालय के नजारे बेहद खूबसूरत है कौसानी को प्राकृतिक खूबसूरती के कारण मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

कौसानी की ऊंची पहाड़ी पर बसा पिनाकेश्वर महादेव का मंदिर श्रद्धालुओं की अगाध श्रद्धा व अटूट आस्था का प्रतीक है। इस मंदिर से आपको 360 डिग्री व्यू देखने को मिलता है। यहां से सूर्योदय व सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है। समुद्र तल से लगभग 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर का निर्माण 1438 में हुआ था।

सोमेश्वर के कंटीली जाते वक्त रुद्रधारी मंदिर के पास से रात के समय अद्भुत नजारा दिखता है, इस अद्भुत नजारे को वरिष्ठ फोटोग्राफर थ्रीश कपूर ने अपने कमरे में कैद किया. उन्होंने बताया कि इसे मिल्की-वे कहा जाता है। जिसमें तारे जगमगाते हुए नजर आते हैं।

उत्तराखंड में अल्मोड़ा में स्थित लोहाघाट खूबसूरत वीडियो के लिए जाना जाता है। यहां आकर हर कोई मोहित हो जाता है।वैसे तो यहां घूमने के लिए कई जगह है पर मायावती आश्रम में आपको प्राकृतिक का बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा।  चंपावत से 22 किमी और लोहाघाट से 9 किमी दूर, यह आश्रम 1940 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो चंपावत जिले के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यह आश्रम भारत और विदेश से आध्यात्मिक लोगों को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित है कसार देवी मंदिर। यहां पर भी देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। यहां की शांत वादियां हर किसी को अपनी ओर खींच लाती है। जो भी एक बार कसार देवी में आ जाता है, तो वह बार-बार आने की सोचता है।

TAGGED: ,