shishu-mandir

CBSE जारी कर सकता है दसवीं और बारहवीं कक्षा के term 1 का result, जानिए किन आधारों पर मिलेंगे marks

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

Central board of secondary education (CBSE) से बड़ी खबर सामने आ रही है। अगले हफ्ते CBSE जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं कक्षा के term 1 के result। आपको बता दें की इस बार CBSE की ओर से exam pattern में बदलाव किया गया था।ऐसे में result में भी इस बार छात्रों को महज अंक दिए जाएंगे, लेकिन इसमें कोई pass या fail नहीं होगा। ऐसे में marks के calculation के लिए परीक्षार्थी answer की मदद ले सकते हैं। वे इससे आसानी से अंकों की गणना कर सकते हैं। CBSE के result board की आधिकारिक website पर जारी की जाएगी। इससे पहले परिणाम 15 January को जारी होने वाले थे, लेकिन board की ओर से कहा गया कि corona के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हुई जिसका असर नतीजे घोषित करने की प्रक्रिया पर भी दिखाई दिया।

new-modern
gyan-vigyan

Answer से लगा सकते हैं अनुमान

Term 1 के परिणाम में, छात्रों को उनके द्वारा प्राप्त अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा, कोई पास, repeat या compartment score की announcement नहीं की जाएगी। इसके बावजूद छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर मौजूद answer की का उपयोग करके अपने term 1 अंक का अनुमान लगा सकते हैं।

इन आधार पर मिलेंगे marks


छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांतिक दोनों वर्गों में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंकों की आवश्यकता होती है। यदि CBSE term 2 परीक्षा corona के चलते रद्द कर दी जाती है तो term 1 परीक्षा के अंक और स्‍कूलों की ओर से दिए जाने वाले आंतरिक मूल्‍यांकन को अंतिम परिणाम में शामिल किया जाएगा। कक्षा 10 के परिणाम 3 आवधिक परीक्षणों, व्यावहारिक कार्य और बोलने की सुनने की गतिविधियों के आधार पर घोषित किए जाएंगे। जबकि कक्षा 12 के परिणाम unit परीक्षणों, गतिविधियों, व्यावहारिक और परियोजनाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

कैसे check करें answer की
आधिकारिक वेबसाइट-cbse.nic.in पर जाएं।

Homepage पर कक्षा 10 और 12 के प्रश्न पत्र और आंसर की पर click करें।

उस class और subject की जांच करें जिसके लिए आप answer की जांच करना चाहते हैं।
भविष्य के संदर्भ के लिए answer का printout लें।

ऐसे करें अंकों की गणना

अंकों की गणना के लिए परीक्षार्थी आंसर की जांचें। यदि वे परीक्षा में आपके उत्तरों से मेल खाते हैं, तो एक अंक दें। इसके अलावा जो प्रश्न CBSE द्वारा रद्द कर दिए गए हैं, उनके लिए छात्रों को पूर्ण अंक प्रदान किए जाएंगे। इसमें कोई माइनस marking नहीं होगी।