उत्तरा न्यूज
अभी अभी शिक्षा

CBSE Exam Guidelines : सीबीएसई ने 12th board exam के लिए जारी की गाइडलाइंस,यहां पढ़िए

CBSE Exam Guidelines : central Board of Secondary Education ( CBSE) के द्वारा आज एक महत्वपूर्ण update दिया गया हैं। board ने 12th के exam देने वाले बच्चों के लिए महत्वपूर्ण guidelines जारी की है। आपको बतादें की CBSE Board के 12th के exam 16 December से लेकर 30 december तक होने है। इसलिए चलिये जानते है क्या है ये गाइडलाइंस।

CBSE 12th Board exam Guidelines को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिये है। पेपर से पहले स्कूलों को password और mail प्राप्त होंगें। Exam की सुबह 10:45 तक board के द्वारा operational code स्कूलों को भेजा जाएगा। सभी स्कूलों में अधीक्षक ये सुनिश्चित करेंगे कि सभी छात्र 10 बजकर 45 तकexam hall में पहुंच जाएं।


अगर कोई छात्र देरी से आता है तो उसकी पूरी तलाशी ली जाएगी, और अगर Exam शुरू होने में late होता है तो exam दे रहे बच्चों को extra time देना होगा।

इसके साथ ही school को ये भी सुनिश्चित करना है कि exam से पहले पर्याप्त मात्रा में question paper छाप लिए जाएं।

nitin communication


अबसे same day पेपर का मूल्यांकन नही होगा। इसलिए जो परीक्षा केंद्र अधीक्षक होंगें उनका ये दायित्व होगा कि exam खत्म हिणी के 15 minute के अंदर ही सभी OMR seat को पैक करने सील करें। इसके बाद अधीक्षक और पर्यवेक्षक उस पार्सल पर हस्ताक्षर करेंगें जो सील बन्द है। इसके बाद उस पैक को सबन्धुत क्षेत्रीय कार्यालय में भेजा जाएगा।


इस CBSE द्वारा जारी अधिसूचना के तहत सभी exam center को निर्देश दिए गए है की वे 12th board exam निष्पक्ष रूप से कराएंगें। अगर कही नियमों का उलंघन हुआ तो स्कूल और CBSE अधीक्षक के खिलाफ करवाई होगीं

Related posts

Breaking – पिथौरागढ़ सड़क पर मिला दूध कारोबारी का शव, परिजनो ने जताई हत्या की आशंका

Newsdesk Uttranews

Almora: जिलाधिकारी को भेंट की विद्यालय पत्रिका ‘नवचेतना’

Newsdesk Uttranews

इस ब्लाँक में पांच लोगों की कोरोना(corona) जांच रिपोर्ट आई पाँजीटिव, क्षेत्र में हड़कंप

error: Content is protected !!