shishu-mandir

CBSE Board Exam 2021: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित, अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

नई दिल्ली, 14 अप्रैल 2021- देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। वही, 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है। एक जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा के लिए नया शेड्यूल तैयार किया जा सकता है। 

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े…

Corona virus- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी संक्रमित, कोरोना वैक्शीन की पहली डोज ले चुके थे सीएम

बड़ी खबर- उत्तराखण्ड (Uttarakhand) में 10 वी बोर्ड की परीक्षायें निरस्त

बुधवार यानि आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें यह निर्णय लिया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े…

उत्तराखंड (Uttarakhand) से बड़ी खबर- सरकारी भूमि में स्थित मलिन बस्तियों का होगा विनियमितिकरण, सीएम ने की घोषणा

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) को रद्द करने की मांग तेजी से जोर पकड़ रही थी। देशभर में कोरोना संक्रमण की हालत को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत कई बड़ी राजनीतिक, सामाजिक और फिल्मी हस्तियों ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की थी।

यह भी पढ़े…

Almora Breaking- कलमट के अंदर छिपाकर रखी थी शराब, एक व्यक्ति गिरफ्तार

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई बोर्ड CBSE Board Exam 2021 की 12वीं की परीक्षाएं, जो कि 4 मई से 14 जून तक आयोजित होनी थीं, को फिलहाल टाल दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। हालांकि, इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्थिति का मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जाएगा। साथ ही, परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जाएगा।

यह भी पढ़े…

Corona effect- फिर घर वापसी कराने लगा कोरोना

सीबीएसई बोर्ड CBSE Board Exam 2021 की 10वीं परीक्षाओं को रद्द किये जाने के साथ ही स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े…

Corona बड़ी खबर- महाराष्ट्र में धारा 144 लागू

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos