Car Cooling Tips: इस चिलचिलाती धूप में अपनी कार को रखें बेहद कूल, यह चार टिप्स आएंगे आपके काम

Smriti Nigam
2 Min Read

How to Keep Cars Cool in Summer: दिल्ली सहित कई जगह अब भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इस गर्मी की वजह से धूप में पार्क करने वाली गाड़ियां भी तपने लगती हैं। गर्मी के समय में अगर आप अपनी कार को ठंडा रखना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप अपने कार की सही से देखभाल करें।

हम आपका यहां कुछ जरूरी टिप्स बताएंगे, जिससे आप गर्मी में भी अपनी कार को फिट रख पाएंगे।

कार को समय समय पर चेक कराना जरूरी

सबसे पहले आप अपनी कार को चेक करते रहे कि यह सही चल रही है या नहीं। अगर सही से नहीं चल रही है तो आप एक बार इसका कूलेंट बदल कर देखें। कई बार कूलेंट बदलने से कार का तापमान सामान्य रहता है और कार जल्दी गर्म नहीं होती है।

कूलेंट की जांच करना जरूरी

रेडिएटर में कूलेंट की कमी होने की स्थिति में आमतौर पर इंजन जल्द गर्म हो जाती है। ऐसे में बोनेट से धुआं निकल सकता है। इंजन गर्म होने की वजह से अंदर भी गर्मी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में पहले कूलेंट की जांच करना और जरुरत के हिसाब से कूलेंट फुल करा लेना चाहिए।

कार की खिड़कियों को रखें नीचा

तेज धूप में कर के केबिन को गर्म होने से बचने के लिए कर की खिड़कियों को थोड़ा नीचा रखें जिससे केबिन से हवा पास हो सके और अंदर का तापमान सामान्य रहे।

छाया वाली जगह करें पार्क

गर्मी की वजह से कार जल्दी हिट करती है। ऐसे में जब भी कार पार्क करें तो वह छाया वाली जगह पर पार्क करें। इससे केबिन के अंदर का तापमान सामान्य रह सके।

बच्चों को गाड़ी में ना छोड़ें

इसके अलावा, बच्चों या जानवरों को कभी खड़ी गाड़ी में अकेले ना छोड़ें। खड़ी गाड़ी के अंदर तापमान बहुत तेजी से बढ़ सकता है।