shishu-mandir

अपनी मेहनत से अपने कारोबार का मालिक बना ललित,खुद के साथ 10 लोगों को दे रहा है रोजगार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
lalit
photo-lalit nayal
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। बुजुर्गों की एक प्रसिद्ध कहावत है कि एक बड़े एंपायर का नौकर बनने से बेहतर है एक छोटे से कारोबार का मालिक बनना। यह उपलब्धि भले की एक बड़ा त्याग और अनवरत मेहनत मांगती हो लेकिन जब यह उपलब्धि हासिल होती है तो एक आत्मसंतुष्ठि का भाव व्यक्ति को विजेताओं की कतार में खड़ा कर देता है।
यह हकीकत बन चुकी कहानी है अल्मोड़ा जिले के हवालबाग ब्लॉक के तिलौरा गांव
के ललित नयाल की इस गांव का युवा ललित नयाल भी अपने भविष्य को सुधारने की उम्मीद में महानगरों की ओर रवाना हुआ। ललित ने पहले दिल्ली गुड़गांव में रंग रोगन का काम किया। काम करने की साथ ही इसमें दक्षता हासिल की और बाद में इसी काम को अपना रोजगार बना लेने का निर्णय लिया। ललित ने गांव लौट कर रंगरोगन कार्य का भविष्य तलाशा और इसे शुरू कर दिया। केवल मजदूरी तक ही ललित सीमित नहीं रहा उसने गांव और क्षेत्र के 8 – 10 लड़कों को भी यह काम सिखाया यह सभी लड़के आस पास के गांव के ही हैं। लगन जुनून और मेहनत के दम पर आज इनका काम बढ़िया चल रहा है।
ललित की यह मेहनत जहां एक अच्छा रोजगार सृजन कर रही है वहीं इनका काम अपने गांव क्षेत्र से दूर दूर तक फैलने लगा है। उनकी मेहनत को लोग भी सलाम कर रहे हैं। सिपनौला के युवा सामाजिक कार्यकर्ता विवेक मुस्यूनी ने ललित के इस कार्य को सराहनीय बताया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का खुद का कार्य करने से स्वाभिमान बढ़ता है वहीं ऐसे लोगों को हमे भी सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस दिन हममें ऐसी सोच पनपने लगेगी उस दिन हमारा पहाड़ निश्चित रुप से खुशहाल हो जायेगा और आपसी संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। ललित के कार्य की सराहना बहुत लोग कर रहे हैं। यदि आप भी ललित से अपना कार्य कराना चाहते हैं तो उससे इस नबंर पर फोन किया जा सकता है—8800358020
उत्तरान्यूज भी ललित की इस मेहनत को सलाम करता है। और आपसे अनुरोध करता है कि इस प्रकार के स्वालंबी युवक को आप भी सहयोग करें।