shishu-mandir

Black Sunday:: विकासनगर हादसे में 13 की मौत, मैजिस्ट्रियल जांच के निर्देश

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

Black Sunday:: 13 killed in Vikasnagar accident, instructions for magisterial inquiry।

Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून, 31 अक्टूबर 2021- रविवार को चकराता तहसील के भरमखत के बायला गांव से विकासनगर जा रही यूटिलिटी रविवार सुबह पीएमजीएसवाई के बायला-पिंगुवा मार्ग पर गांव से करीब 200 मीटर आगे अचानक अनियंत्रित हो गई। (Black Sunday)


यूटिलिटी वाहन सड़क के पैराफिट को तोड़ते हुए वाहन करीब 400 मीटर नीचे खाई में गिर गया। हादसे में यूटिलिटी सवार 13 लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सुबह 11 लोगों के हताहत होने की सूचना थी अब बढ़ कर 13 हो गई है


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चकराता क्षेत्र के अंतर्गत बुल्हाड़-बायला मार्ग पर हुई वाहन दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

http://उत्तराखंड ब्रेकिंग:: सड़क हादसे में 11की मौत की सूचना 4 घायल https://www.uttranews.com/uttarakhand-breaking11-killed-4-injured-in-road-accident/


मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करते हुए घायलों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि घायलों के उपचार के लिए एवं मृतकों के स्वजन को राज्य सरकार द्वारा हर संभव मदद दी जाएगी।

उत्तराखंड के विकासनगर में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहां यूटिलिटी वाहन के खाई में गिरने से करीब 13 व्यक्तियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बच्चे समेत दो गंभीर घायल हैं। ग्रामीणों ने मौके पर खुद ही रेस्क्यू आपरेशन चलाया और शवों को खाई से बाहर निकाला, जबकि घायलोंको उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया।


मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी देहरादून को वाहन दुर्घटना की मजिस्ट्रीयल जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवहन विभाग को सख्त निर्देश दिए हैं कि वाहनों में ओवर लोडिंग न हो। यदि इस तरह की कोई बात आती है, तो संबधित अधिकारी पर कड़ी कारवाई की जाए।


हादसे की सूचना से बायला, बुल्हाड़, आसोई, बेगी और आसपास के ग्रामीण तुरंत मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने स्वयं रेस्क्यू कर विकट खाई में फंसे शवों को किसी तरह बाहर निकाला। स्थानीय ग्रामीण घायलों को उपचार के लिए चकराता अस्पताल ले गए।


समाचार माध्यमों की खबरों के मुताबिक बायला के क्षेत्र पंचायत सदस्य महेंद्र सिंह चौहान ने कहा हादसे में मृतकों की पहचान मातबर सिंह (40) पुत्र भगत सिंह, पत्नी रेखा देवी (32) और उनकी डेढ़ वर्षीय पुत्री तनवी, रतन सिंह (45) पुत्र रतराम, जयपाल सिंह चौहान (40) पुत्र भाव सिंह, अंजलि (15) पुत्री जयपाल सिंह चौहान, नरेश चौहान (35) पुत्र भाव सिंह, साधराम (55) पुत्र गुलाब सिंह, दान सिंह (50) पुत्र रतू, ईशा(18) पुत्री गजेंद्र, काजल (17) पुत्री जगत वर्मा सभी निवासी बायला-चकराता, जीतू (35) पुत्र नामालूम निवासी क्वानू-मलेथा व हरिराम शर्मा (48) पुत्र नामालूम निवासी सिरमौर हिमाचल समेत तेरह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। इसके अलावा घायलों में स्थानीय निवासी दो लोग शामिल हैं।
इधर हादसे पर उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा है कि जो वाहन हादसे का शिकार हुआ वह बोलेरो था। जिसमें 15 सवारियां सवार थीं। जबकि बोलेरो के पास नौ सवारियों की क्षमता होती है।हादसा गंभीर है। ओवरलोडिंग की बात सामने आ रही है। इसकी गंभीरता से जांच कराई जाएगी।