shishu-mandir

बड़ी खबर: कुमाऊं विवि के 10 महाविद्यालयोंं में ही लागू रहेगा सेमेस्टर​ सिस्टम, स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली समाप्त, कुलपति की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए ये निर्णय, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

डेस्क। कुमाऊं विवि नैनीताल में कुलपति प्रो. केएस राणा की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में महाविद्यालयों में लागू सेमेस्टर सिस्टम को लेकर मंथन किया गया। कॉलेजों के प्राचार्यों व शिक्षकों से प्राप्त आख्या के बाद 10 महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम जारी रखने का निर्णय लिया गया। बाकि अन्य सभी शासकीय व अशासकीय स्नातक स्तर के महाविद्यालयों में वर्तमान सत्र से सेमेस्टर प्रणाली समाप्त कर वार्षिक प्रणाली को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

new-modern
gyan-vigyan

कुमाऊं विवि के प्रशासनिक भवन में परीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। जो कॉलेज सेमेस्टर सिस्टम जारी रखना चाहते हैं, वहां स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली लागू रखने का निर्णय लिया गया। संसाधनों की कमी के चलते पूर्व में कुलपति प्रो. राणा ने ही विवि के महाविद्यालयों से स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम हटाए जाने का सुझाव रखा था। इसके बाद उत्तराखंड शासन की ओर से बीती 14 नवंबर को विवि के परिसरों को छोड़कर अन्य संबद्ध महाविद्यालयों से स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली खत्म करने के आदेश जारी किया गया। इसके बाद कुलपति प्रो. केएस राणा के निर्देश पर कुल सचिव डॉ. महेश कुमार ने महाविद्यालयों को पत्र जारी कर सेमेस्टर के पक्ष में तत्काल छात्र व शिक्षकों का ब्योरा प्रेषित करने के आदेश दिए।

नैक निरीक्षण, रूसा कार्यक्रम व विवि अनुदान आयोग के दिशा निर्देशों के तहत कई निर्णय लिए गए। जिसमें सभी स्नातक स्तर के महाविद्यालयों में वर्तमान सत्र से सेमेस्टर प्रणाली को खत्म करते हुए वार्षिक प्रणाली लागू कर दी गई है। अब परीक्षाएं वार्षिक प्रणाली के तहत कराई जाएंगी। विवि से संबंद्ध ऐसे समस्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय जहां के प्राचार्यों ने अपना कोई अभिमत विवि को पेश नहीं किया है। वहां स्नातक प्रथम वर्ष में सेमेस्टर प्रणाली को समाप्त करने हुए वार्षिक प्रणाली लागू कर दी गई है। ऐसे समस्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय जहां के प्रचार्यों ने अपना अभिमत स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को समाप्त कर वार्षिक प्रणाली लागू करने के पक्ष में प्रस्तुत किया है, वहां वर्तमान सत्र से सेमेस्टर प्रणाली समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा विवि की ओर से पाठ्य समिति के सहयोग पर वार्षिक प्रणाली के लिए पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। वार्षिक प्रणाली की परीक्षाएं मार्च 2020 में आयोजित की जाएंगी। कुलपति ने कहा कि इसका विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा। विवि से संबंद्ध ऐसे स्नातकोत्तर महाविद्यालय जिनके प्रचार्यों ने स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को लागू रखने के पक्ष में अभिमत प्रस्तुत किया है, ऐसे समस्त कॉलेजों में वर्तमान सत्र में भी स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को लागू रखा जाएगा।

कुलपति की अगुवाई में हुई परीक्षा समिति की बैठक के दौरान विवि के तीनों परिसरों में स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम जारी रखने व संबंद्ध कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए सेमेस्टर प्रणाली पूर्व की तरह जारी रखने का भी निर्णय लिया गया है। कॉलेजों में सेमेस्टर प्रणाली के संचालन को लेकर छात्र व शिक्षकों से सुझाव मांगे जाने के बाद भी कई शिक्षकों द्वारा आख्या नहीं दी गई जिसको लेकर कुलपति ने नाराजगी व्यक्त की।

इन महाविद्यालयों में जारी रहेगा सेमेस्टर सिस्टम

list colleage