shishu-mandir

बड़ी खबर— अल्मोड़ा में 924 ग्राम प्रधान रहेंगे बिना शपथ ग्रहण के, यह है कारण 1160 ग्राम पंचायत हैं अल्मोड़ा जिले मेंं बुधवार को होगी शपथ

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण बुधवार को होगा। अल्मोड़ा जिले में कुल 1160 ग्राम पंचायतों में केवल 236 ग्राम पंचायतें ही पूरी तरह गठित हो पाई हैं। शेष ग्राम पंचायतो में पंचायत सदस्यों का निर्वाचन नहीं हो पाने के कारण वहां पंचायतें पूरी तरह गठित नहीं हो पाई हैं। इसलिए 924 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को निर्वाचित होने के बाद भी बिना शपथ के रहना पड़ेगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

मालूम हो कि अल्मोड़ा जिले में कुल 1160 ग्राम पंचायतें हैं। जिनमें हर गांव में न्यूनतम 7 ग्राम पंचायत सदस्य नियुक्त करने का नियम है। लेकिन इस बार केवल 236 ग्राम पंचायतों में भी पूरी पंचायतों का गठन हुआ है। नियम के मुताबिक कम से कम दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचन गांव में होना चाहिए तभी गांव में ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाई जा सकेगी। ऐसी स्थिति में 924 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो पाया है या ग्राम पंचायतें अस्तित्व में नहीं आ पाई है। ऐसे 33 ऐसे गांव भी हैं जहां ग्राम प्रधानों का चुनाव नहीं हुआ है। स्थिति यह ​है कि इन प्रधानों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा जब तक पंचायतों का पूरा गठन नहीं हो जाय।

अल्मोड़ा जिले में ताड़ीखेत ब्लॉक में केवल छह ग्राम पंचायतों का गठन हुआ है जबकि यहां 130 ग्राम पंचायतें हैं। इसी तरह ताकुला में केवल 10 ग्राम पंचायतों का गठन हुआ है। सबसे अधिक 54 ग्राम पंचायतें धौलादेवी में गठित हुई हैं यहां 110 ग्राम पंचायतें हैं। जिन गावों में ग्राम प्रधानों का गठन हुआ है उन्हें बुधवार को ब्लॉक में शपथ दिलाई जाएगी।

यहां देखे पूरी लिस्ट