shishu-mandir

Haldwani-मुक्त वि​वि शिक्षक संघ के भूपेन सिंह बने अध्यक्ष, राजेंद्र कैड़ा महासचिव

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

हल्द्वानी, 7 दिसंबर 2021

Screenshot-5

विगत दिवस आयोजित एक बैठक में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ चुनाव में डॉ. भूपेन सिंह को अध्यक्ष और डॉ राजेंद्र कैड़ा को महासचिव चुना गया। अध्यक्ष और महासचिव सहित कार्यकारिणी में कुल ग्यारह सदस्य रखे गये हैं। चुनाव के बाद हुए एक सभा में पदाधिकारियों ने विश्वविद्यालय के लोकतंत्रीकरण और पारदर्शिता के लिए काम करने की बात कही।

new-modern
gyan-vigyan

बताते चले कि पिछले कुछ समय से मुक्त विश्वविद्यालय लगातार चर्चा में रहा हैं कुछ दिन पहले ही विश्वविद्यालय के मुख्य गेट को बंद करने के ख़िलाफ़ शिक्षकों और कर्मचारियों ने प्रदर्शन भी किया था। अब शिक्षक संगठन के गठन के बाद शिक्षकों ने विश्वविद्यालय में किसी की मनमानी नहीं चलने देने की बात कही हैं।

शिक्षक संघ के लिए डॉ भूपेन सिंह को अध्यक्ष, डॉ. शालिनी चौधरी और डॉ सुमित प्रसाद उपाध्यक्ष, डॉ. राजेंद्र कैड़ा महासचिव, डॉ. शालिनी सिंह और डॉ. द्विजेश उपाध्याय संयुक्त सचिव, डॉ. राजेश मठपाल, डॉ मोहम्मद तारिक़ और डॉ लता जोशी को को उप सचिव, डॉ वीरेंद्र कुमार सिंह और डॉ नागेंद्र गंगोला को कोषाध्यक्ष चुना गया।

शिक्षक संघ के सभागार में चुनाव के आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष भूपेन सिंह ने कहा कि शिक्षकों के अधिकारों पर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय में पहला अधिकार विद्यार्थियों का है कि इसलिए उनके हितों को सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए। कहा कि विद्यार्थी और अध्यापक विश्वविद्यालय की रीढ़ हैं प्रशासन का काम उनका सहयोग करना है ना कि उन पर राज करना।

अध्यक्ष डॉ भूपेन सिंह ने कहा कि शिक्षक संघ को विश्वविद्यालय प्रशासन का “चमचा शिक्षक संघ” नहीं बनने दिया जाएगा. प्रशासन से नज़दीकी का फ़ायदा उठाने वाले गिने-चुने लोगों को उन्होंने शिक्षक संघ को लेकर झूठ फैलाने और ग़लतबयानी करने से बाज आने की चेतावनी दी


सभा को संबोधित करते हुए संघ के महासचिव राजेंद्र कैड़ा ने कहा कि संघ विश्वविद्यालय के समग्र विकास को ध्यान में रखेगा। सभा में समान काम के लिए समान वेतन के साथ ही विश्वविद्यालय के ख़राब टॉयलेट्स, शिक्षकों के साथ भेदभाव का मामला ज़ोर-शोर से उठाया गया। शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने जल्द ही शिक्षकों की तरफ़ से मांग पत्र बनाकर विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपने की बात कही। कहा कि सभी समस्याओं का समाधान निकालने की कोशिश करेंगे।

शिक्षक संघ ने संयुक्‍त रूप से अपनी प्रतिबद्धताओं को सभी के समक्ष रखा । संयुक्‍त रूप से यह बात सामने आई कि शिक्षक संघ एकीकृत रूप से सभी शिक्षक वर्ग के हितों के प्रति कार्य करेगा तथा सभी शिक्षक एवं सभी कार्मिेक संयुक्‍त रूप से उत्तराखण्‍ड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय के सभी आयामों उन्‍नयन हेतु अपने प्रयास जारी रखेगें । नवीन शिक्षक संघ ने कुलपति , सभी निदेशकों , अधिकारियों, शिक्षकों , कार्मिकों तथा विश्‍वविद्यालय के प्रशासन का तमाम सहयोग एवं कार्य हेतु धन्‍यवाद भी किया ।