shishu-mandir

भूकंप से पिथौरागढ़ में दहशत

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

भारत-नेपाल सीमा पर था भूकंप का केंद्र

जिले के गंगोलीहाट और बेरीनाग तहसील क्षेत्र में नही महसूस हुए झटके

पिथौरागढ़। दोपहर बाद जिलेे भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5 मैग्नीट्यूट मापी गई। इसका केंद्र बिंदु धारचूला तहसील क्षेत्र में भारत-नेपाल सीमा बताया जा रहा है। इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। रविवार शाम तक भूकंप से किसी नुकसान की सूचना नहीं मिली है। वहीं जिले के गंगोलीहाट और बेरीनाग तहसील क्षेत्र में झटके महसूस नहीं किये गए। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं।

रविवार दोपहर करीब 12.37 बजे जिले के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। दहशत के चलते लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि कई लोगों को भूकंप आने का पता नहीं चला। लोग एक-दूसरे से भूकंप आने की पुष्टि भी करते रहे, लेकिन पिथौरागढ़, डीडीहाट, धारचूला और मुनस्यारी तहसील क्षेत्रों में अधिकतर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये, जबकि जिले के गंगोलीहाट और बेरीनाग तहसील क्षेत्र में झटके महसूस नहीं किये गए।

भूकंप आने पर जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र पहंुचकर सभी तहसीलों में भूकंप से हुए नुकसान की जानकारी ली। उन्होंने आईआरएस प्रणाली के समस्त अधिकारियों से किसी भी प्रकार के नुकसान से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी के अनुसार भूकंप से फिलहाल किसी प्रकार के जान-माल की सूचना नहीं है।