News-web

क्या आपको पता है कि बेकिंग सोडा स्किन के लिए अच्छा है या बुरा? महिला ने बताया यह सीक्रेट

Published on:

Baking Soda Is Good Or Bad For Skin: अधिकतर लोग पिंपल्स की समस्या से जूझ रहे होते हैं। ऐसे सही करने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट भी उसे करते हैं। कभी-कभी यह ठीक होने की वजह और ज्यादा खराब हो जाते हैं। इंटरनेट पर तमाम ऐसे नुस्खे हैं जो हम बिना पैच टेस्ट के इस्तेमाल कर लेते हैं।

Baking Soda Is Good Or Bad For Skin: हाल ही में एक महिला ने बताया कि बेकिंग सोडा से स्किन गिलास की तरह चमक उठती है। बेकिंग सोडा गहरे दाग धब्बों को भी खत्म कर देती है। वायरल वीडियो में बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाती हुई यह महिला इसका इस्तेमाल कर रही है। महिला को यूजर्स में सपोर्ट किया और कहा कि यह कमाल का है। आइए जानते हैं स्किन स्पेशलिस्ट से कि बेकिंग सोडा क्या सचमुच स्किन के लिए अच्छा है…

हमेशा अधिकतम लोग दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में से सही करने के लिए हम कई नुस्खे अपनाते हैं। बेकिंग सोडा के लेकिन कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं। यह काफी फ्रेंडली नुस्खा माना जाता है।

स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है क्योंकि यह आपके त्वचा को ब्राइट करता है और हेल्दी बनाता है।

दो तरह के एक्सफोलिएशन होते हैं- एक मेकैनिकल और दूसरा केमिकल।ब्रेंडन का कहना है कि बेकिंग सोडा मेकैनिकल एक्सफोलिएटर है, जो स्किन के सर्फेस से डेड स्किन को हटाता है। इसके अलावा यह स्किन के ऑयल को भी हटाता है, जिससे आपको मुहांसे हो सकते हैं लेकिन फिर भी डॉक्टर कभी बेकिंग सोडा के लिए हां नहीं करते हैं।

ब्रेंडन ने बताया कि हमारी स्किन का PH एसिडिक होता है। वहीं बेकिंग सोडा का बेसिक होता है। इसलिए बेकिंग सोडा का यूज करने से आपके स्किन का PH गड़बड़ हो सकता है। इससे मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टेरिया भी बढ़ सकते हैं।