देवीधूरा में हुई बग्वाल(bagwal) की रश्म अदायगी,नहीं लगा मेला

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

Bagwal was paid in Devidhura, no fair

Screenshot-5

देखे बग्वाल का वीडियो

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

चम्पावत, 03 अगस्त 2020- देवीधूरा के मां वाराही धाम मंदिर में रक्षाबंधन के मौके पर होने वाली बग्वाल(Bagwal) की रश्म अदायगी की गई.

Bagwal
चित्र देवीधूरा चम्पावत

यहां फल और फूलों के साथ चार मिनट तक बग्वाल Bagwalखेली गई.बताया गया है कि केवल 45 लोगों को शामिल होने की अनुमति मिली.

Bagwal
चित्र देवीधूरा चम्पावत से


अनलाकडाउन के प्रोटोकाल के निमयों व कोरोना समक्रमण के चलते वहां लोगों की भीड़ नहीं जुट पाई.मेले का आयोजन भी नही किया गया लेकिन बग्वाल खेलने की रश्म अदायगी की गई.

हालांकि पूर्व में प्रशासन और मंदिर कमेटी के बीच हुई बैठक में बग्वाल नहीं खेलने पर सहमती बनी थी. लेकिन सोमवार को रश्म अदायगी करते हुए बग्वाल का आयोजन किया गया. सुबह11.25 बजे शुरू हुई बग्वाल 4 मिनट तक चली.


देवीधुरा के बग्वाल
(Bagwal)कार्यक्रम को लेकर सोमवार को सुबह से धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए.दर्शन और पूजा के दौरान भीमताल के विधायक राम सिंह कैड़ा भी पहुंचे.


डोला पूजन के बाद चारों खामों ने परिक्रमा शुरू की. सबसे पहले चम्याल खाम के मुखिया गंगा सिंह चम्याल के नेतृत्व में बग्वाली वीरों ने मंदिर की परिक्रमा की. फिर गहरवाल खाम के मुखिया त्रिलोक सिंह, वालिक खाम के मुखिया बद्री सिंह के नेतृत्व में वीरों ने मंदिर की परिक्रमा की. सबसे बाद में लमगड़िया खाम के वीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में वीरों ने परिक्रमा की.

फिर अनुष्ठान के तहत ऐतिहासिक खोलीखाड़ दुर्वाचौड़ मैदान में लमगड़िया व वालिक खाम एक तरफ और गहरवाल व चम्याल खाम के योद्धा दूसरी तरफ से आमने-सामने डटे और बग्वाल की रश्म अदायगी शुरु हुई.


फल व फूलों की बग्वाल पूर्वान्ह 11.25 में बग्वाल शुरू हुई.बग्वाली वीरों ने एक दूसरे पर नाशपाती और अन्य फल फेंकने शुरू किए. 11.29 बजे मंदिर के पुरोहित धर्मानंद पुजारी ने चंवर झुलाते हुए खोलीखाड़ दुर्वाचौड़ मैदान में प्रवेश कर बग्वाल खत्म करने की घोषणा की. बग्वाल (Bagwal)के बाद सभी बग्वाली वीरों ने एक दूसरे के गले मिल कर हाल चाल जाना.

बग्वाल के दौरान त्रिलोक और नर राम नाम के दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए. दोनों घायलों का परंपराओं के तहत मंदिर परिसर में प्राथमिक उपचार भी किया गया.

ताजा अपडेट के लिए यूट्यूब चैनल के इस लिंक को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw

Joinsub_watsapp