पतंजलि के आए बुरे दिन, अब शहद का नमूना भी हुआ फेल, लगा लाखों का जुर्माना

Smriti Nigam
2 Min Read

पतंजलि का पैक्ड शहद का नमूना भी जांच में अब फेल हो गया है। न्याय अधिकारी ने नमूने के जांच में फेल होने को लेकर अब इस पर एक्शन लिया है। बताया जा रहा है कि करीब 4 साल पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाॅट से लिए गए पतंजलि के पैक्ड शहद का एक नमूना जांच के लिए एकत्रित किया गया है।

जांच के बाद अब पैक्ड शहद का नमूना फेल हो गया है नमूने में सुक्रोज की मात्रा दोगुनी ज्यादा पाई गई है। इस मामले में शुक्रवार को न्याय अधिकारी ने डीडीहाट के विक्रेता और रामनगर की डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी पर एक लाख रुपये का अर्थदंड लगाया।

new-modern

जिला सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि जुलाई 2020 में विभाग में डीडी हॉट स्थित गौरव ट्रेडिंग कंपनी से पैक्ड पतंजलि शहद का नमूना लिया गया था और रुद्रपुर की लैब में भेजा गया था। जांच के बाद शहर में सुक्रोज की मात्र पांच फ़ीसदी की जगह 11.01% पाई गई।

नवंबर 2021 में विभाग ने संबंधित विक्रेता के खिलाफ वाद दायर किया। शुक्रवार को न्याय निर्णायक अधिकारी और एडीएम डॉ. एसके बरनवाल ने फैसला सुनाया है। उन्होंने उत्पाद विक्रेता गौरव ट्रेडिंग कंपनी पर 40 हजार व सुपर स्टॉकिस्ट कान्हाजी डिस्ट्रीब्यूटर रामनगर पर 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

TAGGED: ,