अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन(Azim Premji Foundation) व शिक्षा विभाग ने अल्मोड़ा के खीराकोट में कराया बाल शोध मेला

editor1
3 Min Read

Azim Premji Foundation and Education Department organized a children’s research fair in Kheerakot, Almora

अल्मोड़ा, 8 दिसंबर 2023- Azim Premji Foundation की ओर से ताकुला विकासखंड के राप्रावि खीराकोट में एफएलएन आधारित बाल शोध मेले का आयोजन किया गया।


मेले का उद्घाटन खंड शिक्षा अधिकारी विनय कुमार आर्य , ग्राम प्रधान पवन जोशी द्वारा दीप जलाकर किया।


दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात सरस्वती वंदना और बाल नाट्य से मेले का आरंभ किया गया। मेले में संकुल वृषभेष्वर तथा संकुल सोमेश्वर के 86 बच्चों ने प्रतिभाग किया।


मेले में लगे विभिन्न स्टॉल का आरंभ एपीएफ(Azim Premji Foundation) के रवि उप्रेती के संबोधन से हुआ जिसके साथ बीईओ विनय कुमार आर्य ने सभी स्टॉल में जाकर बच्चों से बातचीत की और प्रश्न पूछे,जिनके उत्तर बच्चों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ दिए। अभिभावकों,अन्य शिक्षकों,अन्य विद्यालयों से आए बच्चों ने स्टॉल का आनंद लिया।


बच्चों ने गणित के स्टॉल में संपर्क किट से जोड़ घटाना, स्थानीय मान, कोणों के प्रकार, इकाई दहाई की संकल्पना, जोड़ को आसान तरीके से सिखाना (कक्षा 1 व 2) लगाए गए थे। अंग्रेजी में opposite words, im तथा un का प्रयोग,This That का प्रयोग आदि के स्टॉल लगाए गए थे। हिन्दी भाषा में संज्ञा सर्वनाम क्रिया,विलोम शब्द, समानार्थी शब्द,दो वर्णों के शब्द आदि के स्टॉल भी लगाए गए थे।
साथ ही, पर्यावरण विषय में फेफड़ों का मॉडल, भारत के नक्शे को puzzle में,जल चक्र, उत्तराखंड के जिले आदि के भी स्टॉल लगाए गए थे।


प्रधानाध्यापिका विनीता मर्तोलिया रावत जी तथा उनकी सहायक अध्यापिका अंजुम खान ने अपने बाल शोध मेले के बारे में बताया कि कोई भी विषय कठिन नहीं होता है,बस उस विषय से दोस्ती करनी पड़ती है। जिसके लिए बच्चे को उस विषय को बोझ न समझकर उसको खेल के माध्यम से ही पढ़ाया जाए।


कार्यक्रम में अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन(Azim Premji Foundation) से संदीप,विनोद मुक्ता व रवि उप्रेती थे।

Azim Premji Foundation


कार्यक्रम में सभी अभिभावकों ने अपनी बात कही। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य शिक्षकों ने भी अपने विचार रखे।

अंत में खंड शिक्षा अधिकारी विनय कुमार आर्य जी ने बताया कि शिक्षा बच्चों अभिभावकों और शिक्षकों से मिलकर एक त्रिकोण है, जिसमें सभी का सहयोग होना आवश्यक है। बच्चों में आत्मविश्वास जगाने के लिए भी यह बाल शोध मेला एक अच्छी पहल है।


कार्यक्रम में उपस्थित पवन जोशी जी(ग्राम प्रधान), पंकज दयानन्द जोशी(सीआरसी), शंकर भाकुनी ,श्रीमती दीपा ,श्रीमती फिरदौस खान , पंकज गोस्वामी,श्री मनराल ,पंकज पाण्डेय,दिनेश धपवाल, सूरज आदि शिक्षकों ने मेले में प्रतिभाग किया।
साथ ही गांव के ललित सिंह भाकुनी, इंद्रा बोरा,दया भाकुनी,बिमला देवी,गीता देवी, पुष्पा देवी,पूजा देवी, हेमा देवी,भावना देवी, रेनू देवी,गीता जोशी (मिनी आंगनबाड़ी)उपस्थित थे।