अल्मोड़ा:: एक कलाकार जो जन-जागरुकता के लिए इस्तेमाल करता है अपना हुनर, हुड़के की थाप पर मतदान के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं नागेन्द्र

editor1
4 Min Read

new-modern

Almora: artist who uses his skill for public awareness, Nagendra is making people aware to vote on the beat of Hudka

अल्मोड़ा, 14 अप्रैल 2024- कलाकार हमेशा समाज के बीच प्रेरक का कार्य करता है, अपने फन और हुनर का उपयोग समाजिक सरोकारों के लिए करना ही एक कलाकार का मुख्य उद्देश्य होता है।
अल्मोड़ा के एक लोक कलाकार नागेन्द्र जोशी इन दिनो अपने गीतों के माध्यम से मतदाताओं में चेतना फैलाने का काम कर रहे हैं।
नागेन्द्र ने इससे पहले भी लोगों को कोविड महामारी, नशा, शिक्षा, टीबी बीमारी जैसे मुदद्दों पर जागरूक किया।
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के अधीन बेस अस्पताल के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में कार्यरत लोक गायक नागेंद्र जोशी का कहना है कि आज के दौर में बच्चे, वृद्ध, जवान सभी लोग सोशल मीडिया में एक्टिव रहते है। ऐसे में वह अपने गीतों से लोगों को मतदान के लिए जागरूक रहे है। लोगों द्वारा सोशल मीडिया में उनके गीतों को खूब सराहा जा रहा है।

वह अब तक कई गीतों “नागेन्द्र जोशी बात ध्यान में धरिया, भाई बैणो वोट दिन जरुर जाया’… “लोकसभा चुनाव उत्तराखण्ड में भूल्या जन ला अरे उन्नीस अप्रैल का दिन वोट जरूर दिया ला”… “छोड़ चूल्हा चौकी झाड़ू पौछा काम एक पहले करना है, लोक सभा चुनाव 2024 में वोट डालने जरूर जाना है”… “वोट दिन जरूर जाया नी जाया भुली”… “गंगा प्यारी वोट दिन जरूर जाये फिर करे और काम”… “वोट डाल्या जरूर अपण फर्ज निभाया, घर में न बैठी रया वोट दिन जरूर जाया”… “सब लोग जाया वोट दिन भूल्या जन उन्नीस तारीख”… उत्तराखण्ड में उन्नीस तारीख अप्रैल द्वी हजार चौबीस, सब वोट दिन जरूर जाया जन करया मिस”… “निर्भय निडर हेबेर सब मतदान करया, केक बहकावे में जन आया भल प्रत्याशी चुनिया”।
द्वारा लोगों को जागरूक कर चुके हैं ।नागेंद्र ने कहा कि चुनाव देश का सबसे बड़ा उत्सव है। उन्होंने​ जिले के सभी मतदाताओं, खासकर युवाओं से आगामी 19 अप्रैल को मतदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि शत—प्रतिशत मतदान के लिए वह आगे भी अपने गीतों से लोगों को प्रेरित करते रहेंगे।
लोकगायक नागेंद्र प्रसाद जोशी गायन के कार्य में बचपन से ही लगे हुए हैं । वह निरंतर नए गीतों के जरिये लोगों के बीच सक्रिय रहते हुए जन जागरूकता करते रहते हैं । जोशी अब तक देश के कई शहरी मंचों पर वह अपने कार्यक्रम प्रस्तुत कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव में जिले में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए जहां निर्वाचन विभाग तत्पर है वही, लोक गायक नागेन्द्र प्रसाद जोशी अपने अनोखे अंदाज में “वोट हमरो अधिकार येले बणछी सरकार ,
वोट सब जरूर दिया लोकतंत्र को यो छू त्यार,
19 तारीख उत्तराखण्ड में लोक सभा चुनाव छन,
सोची समझी वोट दिया केक बहकावे में आया जन”

"गंगा प्यारी 19 अप्रैल जरूर करे मतदान

देश का विकास में तू दिए योगदान
पैली करे मतदान फिरी घर को काम”
देश का विकास में तू दिए योगदान

झगुली को फेर , झगुली को फेर
झगुली को रंग उड़ो झगुली ध्वेबेर
19 तारीख अप्रैल मतदान करन जाया सब पैली रात्ते उठी बेर
नागेन्द्र जोशी बात ध्यान धरिया तुमि नी करया देर .
नी करया देर वोट डाल्या फटा फट
ई0वी0एम0 मशीन वटन दबाया खटाखट
के का बहकावे में जन आया दिया ध्यान
सोची समझी बेर करिया मतदान

लोक सभा चुनाव छन प्यारी गंगा रे ,
वोट दिन जरूर जाए प्यारी गंगा रे
19 तारीख अप्रैल प्यारी गंगा रे
वोट दिन जरूर जाए प्यारी गंगा रे
सोची समझी वोट दिये प्यारी गंगा रे
के का बहकावे में जन आये प्यारी गंगा रे

आदि अनेक गीतों से लोगों को कुमाउंनी गीतों के माध्यम से मतदान करने के लिए जागरूक कर रहे है।