उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

माइग्रेन की समस्या से हैं परेशान ,तो न करें इन चीजों का सेवन

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है। माइग्रेन जिसको हो जाता है उसे बहुत समस्या होने लगती है, क्योंकि माइग्रेन हो जाने पर सिर के एक हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है। माइग्रेन का दर्द बिना दवा खाये नहीं ठीक हो सकता है। इसका दर्द 5-6 घंटे तक रहता है। यदि आप ज्यादा भीड़-भाड़ वाली स्थान पर जाते हैं तो अपको माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है साथ ही ज्यादा आवाज भी हानिकारक होती है।

माइग्रेन के लक्षण
आंखों के सामने काले धब्बे दिखना, स्किन में चुभन ,चिड़चिड़ा पन , बात करने में परेशानी, हाथ पैर में झनझाहट, आंखों के नीचे काले घेरे शरीर में कमोजोरी।

मीठा- बहुत से ऐसे होते हैं जिन्हें मीठा कुछ ज्यादा ही पसंद होता है। रिसर्च से पता चला है कि आमतौर पर डाइट कोक और अन्य कैलोरी-फ्री ड्रिंक्स में पाए जाने वाले एस्पार्टेम जैसे आर्टिफिशियल स्वीटनर्स माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

चॉकलेट- चॉकलेट भी माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने का कार्य करती है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो कम मात्रा में चॉकलेट का सेवन करना आपके लिए लाभमंद साबित हो सकता है।

कॉफी- कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप दिन भर में दो से अधिक बार कॉफी का सेवन करने से बचें।

इनसे बढ़ता है माइग्रेन
चिकन डेयरी प्रोडक्ट ड्राई फ्रूट्स लहसुन प्याज पोटैटो चिप्स।

Related posts

ज्ञान विज्ञान चिल्ड्रेंस एकेडमी का वार्षिकोत्सव गुरुवार को

उत्तरा न्यूज डेस्क

बागेश्वर : छात्र संघ चुनाव में विद्यार्थी परिषद ने तीन वर्ष का सूखा किया खत्म

Newsdesk Uttranews

माल्या की ‘कैलेंडर गर्ल’ बन चुकी हैं लीजा हेडन

Newsdesk Uttranews