उत्तरा न्यूज
अभी अभी चम्पावत

अपणि सरकार और उन्नति पोर्टल शुरू, नागरिक सेवाएं होंगी और बेहतर

Apni Sarkar and Unnati Portal launched, citizen services will be better

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

चम्पावत। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी विभागों की नागरिक सेवाओं को एकीकृत करते हुए जनमानस तक सुविधाजनक, कुशल और पारदर्शी तरीके से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड सरकार के नवीन पोर्टल ‘अपणि सरकार’ एवं ‘उन्नति’ पोर्टल का बुधवार को देहरादून से विधिवत शुभारंभ किया। इसके तहत ई- डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से संचालित 32 सेवाओं को अद्यतन कर कुल 75 सेवाओं को अपणि सरकार के माध्यम से जनमानस तक पहुंचाया जाएगा।

nitin communication


अपणि सरकार के माध्यम से 9 विभागों की 75 सेवाएं जैसे- चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं विकलांग पेंशन आदि को फेसलेस, कैशलेस एवं पेपरलेस तरीके से आम नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा। यह सभी सेवाएं नागरिकों को ई- डिस्ट्रिक्ट केंद्रों, सीएससी केंद्रों और पोर्टल पर भी उपलब्ध कराई जाएंगी।
इसके साथ ही उन्नति पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड सरकार के सभी विभागों की परियोजना को प्रस्तावित किया जा सकता है। लंबित विभागीय प्रस्तावों की निगरानी, अनुवर्ती कार्यवाही, परियोजना की प्रगति की निगरानी एवं बेहतर अंतर्विभागीय समन्वय के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा उन्नति पोर्टल विकसित किया गया है।

udiyar restaurent
govt ad


इस अवसर जिला सभागार चम्पावत के साथ ही विभिन्न जिलों में वर्चुअली कार्यक्रम को प्रदर्शित किया गया। चंपावत जिला सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार लगातार जनसुविधाओं को जन जन तक पहुंचाने की दिशा में कार्यरत है। जिला प्रशासन सरकार की सभी योजनाएं एवं जनसुविधाओं को जनपद में लागू करने के लिए तत्पर है। सभी योजनाओं एवं सुविधाओं का फायदा जनपद के सभी नागरिकों को पहुंचाया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को सभी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन की सख्त हिदायत दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि यदि किसी भी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


इस कार्यक्रम में सीडीओ राजेंद्र सिंह रावत, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम सदर अनिल चन्याल, डीपीआरओ सुरेश बैनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरएस सामंत, श्रम परवर्तन अधिकारी मीनाक्षी भट्ट, अधिशासी अभियंता जल संस्थान बिलाल युनुस, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भागवत प्रसाद पाण्डेय, ई- डिस्ट्रिक्ट मैनेजर तनुज रावल, सीएससी मैनेजर समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

ब्रेकिंग :- नदी में गिरी मैक्स कार,एक की मौत

बीएसएफ ने मालदा क्षेत्र में एक चीनी नागरिक को किया गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews

बड़ी खबर : CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आया बड़ा अपडेट, ये नियम मानने होंगें जरूरी

Newsdesk Uttranews