छाला किनारा कूं बासू, कुल कू नासू(नदी किनारे बसना मतलब कुल का नास करना)

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read
IMG 20190819 123109
Screenshot-5

वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा के फेसबुक वाँल से साभार

holy-ange-school

था लुटेरों का जहां गांव,वहीं रात हुई

ezgif-1-436a9efdef

उत्तराखंड में उत्तरकाशी तथा अन्यत्र 24 घण्टे के भीतर 25 से अधिक मनुष्यों के मरने अथवा लापता होने की सूचनाएं दारुण हैं । सुबह सुबह चार आंसू बहाने के उपरांत कुछ निवेदन करता हूँ । चाहें तो ध्यान दें ।
पहाड़ी नदी , गाड़ गधेरों के तट पर मकान कभी न बनाएं । पुराने लोग नहीं बनाते थे । छाला किनारा कु बासू , कुल कु नासू । नदी तट पर केवल घराट होते थे । वह भी नहर खैंच कर काफी दूर ।
नदी तटों पर मकान बनना कुछ दशक से प्रारम्भ हुए हैं । ये प्रायः होटल , ढाबे हैं । नदी तट पर कब्ज़ा कर बनाये गए हैं , ताकि अपनी गंदगी और मल मूत्र सीधे नदी में फेंक सकें । तुम जो अपना कबाड़ नदी किनारे फेंकते हो , बरसात में वही जगह जगह फंसता है , और जल प्लावन का हेतु बनता है ।
नदी कभी तुम्हे बहाने और डुबाने को तुम्हारे घर नहीं आती । तुम्हीं उसकी राह में आड़े आते हो ।
नदी तट पर मकान बनाना और रेल की रेल की पटरी पर मकान बनाना एक जैसा है । चपेट में अवश्य आओगे ।नदी तटों को खुरच रहे खनन माफिया को यथा समय खदेडो । खुद भी नदी में खनन न करो ।
नदी के प्रस्रवण क्षेत्र ( कैचमेंट ) में वृक्ष पातन न करो ।
हमेशा पिछली आपदा याद रखो । अगले साल फिर वहीं पर और बड़ा ढांचा बना देते हो । आपदा राहत का पैसा मिलते ही सीमेंट सरिया खरीद कर फिर से सम्वेदन शील क्षेत्र में उधेड़ बुन करोगे ।नदी तट पर बनी तुम्हारी कुड़ी जब उजड़ती है , तो वह औरों को भी संकट में डालती है । उसके मलबे से नदी और प्रचण्ड हो जाती है , तथा सँकरे भँवर में अटक कर वह लोहा लक्कड़ दूसरों को भी डुबाता है ।
तुम्हारा हितैषी हूँ , इसलिये कड़वी बात बोलता । तुम्हारा विधायक यह सब नहीं कहेगा , क्योंकि आपदा उसके लिए एक निवेश है । वह ठेकेदार से भी पैसे खाता है , इंजीनियर से भी , और तुमसे भी । क्योंकि वोट देते वक्त तुम भी उससे पैसे खाते हो ।
आपदा स्थल पर हो , तो मदद में आगे आओ । दो लोग हो तो दोनों सेल्फी लेने में न जुटो । एक सेल्फी लो, और एक मदद करो ।

साभार प्रकाशित- वरिष्ठ पत्रकार राजीव नयन बहुगुणा की फेसबुक वाँल से

Joinsub_watsapp