Almora- बच्चों को स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अवसर दिया जाना चाहिए: श्रीवास्तव

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

Almora- baccho ko sawtantr abhiyukt ka awsar diya jana chahiye: shrivastav

Screenshot-5

(Almora) बच्चों को अपनी स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अवसर दिया जाना चाहिए। ये बात बालप्रहरी तथा बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा द्वारा आयोजित ऑनलाइन भाषण के मुख्य अतिथि रायगढ़,छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ साहित्यकार श्यामनारायण श्रीवास्तव ने बतौर मुख्य अतिथि कही।

holy-ange-school

उन्होंने कहा कि कई अभिभावक बच्चों की वैशाखी बनकर उनका भाषण, निबंध या ड्राइंग तैयार कर उन्हें प्रतियोगिता में शामिल करवाते हैं। इससे बच्चे को अपनी स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अवसर नहीं मिलता। वह हमेशा दूसरों की वैशाखी बनकर रह जाता है।

ezgif-1-436a9efdef

बच्चे को स्वतंत्र अभिव्यक्ति का अवसर देते हुए हम उसे प्रेरित कर सकते हैं उसे दिशा दे सकते हैं, प्रोत्साहित कर सकते हैं। बच्चों द्वारा त्वरित दिए गए विषय पर सुंदर प्रस्तुति के लिए उन्होंने बच्चों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना ने हमें संकट में संघर्ष करना सिखाया है।

प्रांरभ में बालप्रहरी के संपादक तथा बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा (Almora) के सचिव उदय किरौला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि त्वरित भाषण के लिए 67 बच्चों ने अपनी सहमति दी थी। बांकी छूटे हुए बच्चों को 10 दिसंबर को आयोजित कार्यक्रम में अपनी अभिव्यक्ति का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम के अध्यक्ष मंडल की साथी राजकीय इंटर कालेज नौकुचियाताल की कक्षा 12 की छात्रा अरूणा साह ने कहा कि हम में से अधिकतर बच्चों ने पहली बार त्वरित दिए गए विषय पर भाषण बोला है। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों ने तो कमाल ही कर दिया। अध्यक्ष मंडल में शामिल अंशिका कुंशवाहा(रायपुर,छत्तीगढ़) तथा दिव्यम कनवाल(बागेश्वर) आदि ने भी अपने भाषण में त्वरित विषय पर बोलने के साथ ही कोरोना काल के अपने अनुभव शेयर किए।(Almora)

अल्मोड़ा – बियरशिवा (beersheba school) स्कूल अल्मोड़ा के मेधावी छात्र-छात्राओं का किया गया सम्मान


कार्यक्रम का संचालन कर रही राजकीय बालिका इंटर कालेज अल्मोड़ा (Almora)
की कक्षा 11 की छात्रा नेहा पांडेय ने ऑनलाइन पढ़ाई पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई के बहाने कुछ बच्चे मोबाइल की संगत में बिगड़ रहे हैं इस पर अभिभावकों को ध्यान देना चाहिए।

कोमल, नेहा, प्रेरणा, सृष्टि, हरिपाल, सुदिति, रश्मि, शिवांशी को जहां भाषण का विषय ‘ऑनलाइन पढ़ाई’ मिला वहीं तमन्ना, गीता, मानसी, पूर्वांशी, हर्षिता, जिज्ञासा, चित्रांशी ने ‘कोरोना से बचने के लिए मैंने क्या किया’ विषय पर बेबाक ढंग से अपनी बात रखी।

प्रांजलि, खुशी, प्रखर, शिवांशी, दिंगंबर, सुवर्णा, शिवसागर को ‘कोरोना काल में हमने अपने त्यौहार कैसे मनाए’ विषय मिला। ‘लड़कियां घर की शान हैं’ विषय पर अरूणा, अभिषी, सृजन, शुभम, श्रीमन, देवांक, फाल्गुनी, देवरक्षिता, प्रज्ञान, आदि ने बहुत ही आत्मविश्वास के साथ अपनी बात को रखा। (Almora)

सल्ट में बीजेपी(BJP) के मंडल प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं ने सीखे जरूरी टिप्स

कार्यक्रम के अंत में बालप्रहरी के संरक्षक श्याम पलट पांडेय ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए आगामी कार्यक्रमों में सहभागिता का आह्वान किया। इस अवसर पर सर्वश्री आकाश सारस्वत (उप शिक्षा निदेशक उत्तराखंड शिक्षा विभाग), सुधा भार्गव (बैंगलौर), डॉ. सतीश भगत (दरभंगा), उद्धव भयवाल (औरंगाबाद), अशोक दुबे (भोपाल), प्रदीप बहुगुणा (देहरादून), उषा सोमानी (चित्तौड़गढ़), शशि ओझा (भीलवाड़ा), प्रमोद दीक्षित‘मलय’(बांदा), खुशालसिंह खनी (जागेश्वर),वैद्यनाथ झा (गुड़गांव), सुशीला शर्मा (जयपुर), अजीत राठौर(कानपुर), विमला जोशी‘विभा’, मीनू जोशी, नरेंद्र र्गोस्वामी,गीता कन्नोजिया, केशवदत्त जोशी, बलवंत नेगी, महेश जोशी सहित कई साहित्यकारों, शिक्षकों तथा अभिभावकों ने त्वरित दिए गए विषय पर बच्चों के विचार ऑनलाइन सुने। आज के कार्यक्रम में प्राथमिक वर्ग के 13, जूनियर वर्ग के 17 तथा सीनियर वर्ग के 6 बच्चों ने प्रतिभाग किया।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

Joinsub_watsapp