shishu-mandir

Almora- जिला सहकारी बैंक की वार्षिक आम सभा, एक वर्ष में 407 लाख की निजी पूंजी में हुई ​वृद्वि

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, रविवार 28 फरवरी 2021

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा (Almora) जिला सहकारी बैंक की 49 वी वार्षिक निकाय की आम सभा यहा संपन्न हो गई है।

new-modern
gyan-vigyan
almora zila Sahkari bank ki 49 vi agm


वार्षिक आम सभा की शुरूवात मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहकारिता को रोजगार का एक बड़ा हथियार बना रहे है और गरीबो और किसानों को बिना ब्याज का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा कि किसानों के खातों में सम्मान निधि की धनराशि भी सहकारी बैंकों के माध्यम से आ रही है। कहा कि जहाँ पूरा विश्व कोरोना जैसे संकट से गुजर रहा है वही देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने का कार्य नरेंद्र मोदी की सरकार कर रही है। कहा कि राज्य की भाजपा सरकार भी सहकारी बैंकों के माध्यम से बिना ब्याज के 1 लाख से 3 लाख तक के ऋण उपलब्ध करा रही है। और महिला समूहों को आगामी 8 मार्च को 5 लाख तक ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।


अपने संबोधन में Almora जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने कहा कि बैंक की निजी पूंजी वर्ष 2017-18 के सापेक्ष वर्ष 2019-20 में 407.40 लाख रूपये की वृद्धि हुई है। कहा कि अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक व्यवसायिक बैंकों की भांति सीबीएस माध्यम से जुड़कर कार्य कर रहा है।

कहा कि अल्मोड़ा (Almora) जिला सहकारी बैंक देश का पहला सहकारी बैंक है जिसका अपना क्यू आर कोड है। बैंक की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि बैंक द्वारा शून्य प्रतिशत की दर से दिनांक 1 अप्रैल से 2020 से 31 जनवरी 2021 तक कुल 12470 लोगो को 5927.55 लाख रुपये का ऋण वितरित किया गया है। मशरूम उत्पादन और केसर की खेती कर रोजगार के नए साधन उत्पन्न करने का प्रयास सहकारी बैंक के माध्यम से किया जा रहा है।

यह भी पढ़े….

Breaking news— अल्मोड़ा (Almora) में मिला गुलदार का शव, लोगों में दहशत

Almora — बारबर की मौत, छिन गया प​रिवार का सहारा

लटवाल ने बताया कि बैंक द्वारा विभिन्न मदो में वर्ष 2019-20 में 14239.56 लाख रुपये का वितरण किया गया जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 808.81 लाख रुपये अधिक है, बैठक को विशिष्ट अतिथि उत्तराखंड सहकारी परिषद के उपाध्यक्ष हयात सिह मेहरा उपाध्यक्ष ने सहकारी समितियों के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी।


संचालन दीवान कनवाल ने किया। कार्यक्रम में अल्मोड़ा ज़िला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह शाही, प्रान्त शारीरिक प्रमुख सुनील , संचालक हृदेश मेहरा, नरेंद्र भंडारी, विनीत बिष्ट, गणेश सिह, रघुवर सिह दफौटी, घनश्याम जोशी, गोविंद सिंह, कमला बहुगुणा, मधुबाला, अनिला पंत, पुष्पा बिष्ट, महेंद्र सिंह कनवाल, मोहन चौहान,

मनोहर सिह मर्तोलिया, रणजीत सिंह राणा, राज्य सहकारी बैंक संचालक रमेश बहुगुणा, सचिव महाप्रबंधक नरेश चंद्र, पूर्व ब्लॉक प्रमुख सूरज सिराड़ी, बार एशोसिएशन के अध्यक्ष महेश परिहार, मोहन कनवाल, प्रेम लटवाल, आनंद कनवाल, मनोज जोशी, रेखा रौतेला, धर्मेंद्र बिष्ट, पंकज जोशी,प्रकाश भंडारी, आदि लोग मौजूद रहे।

उत्तरा न्यूज चैनल के इस लिंक पर क्लिक करें और पाएं ताजातरीन वीडियो अपडेट

https://youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw