prof. ns bhandari
prof. ns bhandari

Almora yoga Department me kai important pathykarmo ke sanchaln ki kulpati ne di anumati

अल्मोड़ा, 07 दिसंबर 2020
सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनएस भंडारी ने रोजगारपरक पाठ्यक्रमों (Yoga Department)
को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल की है। कुलपति ने छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए योग विभाग में कई महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों के संचालन करने की अनुमति दी है।

Uttarakhand cabinet meeting— राज्य में इस तिथि से खुलेंगे उच्च शिक्षण संस्थान, जानिए कैबिनेट के अन्य फैसले


गौरतलब है कि कुलपति प्रो. भंडारी ने पूर्व से ही रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के संचालन में रुचि ली है। वह इन पाठ्यक्रमों को आज की आवश्यकता मानते हैं। और उनका कहना है कि इन रोजगारपरक पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर छात्र अपना भविष्य निर्माण कर सकते हैं।


कुलपति ने योग विभाग (Yoga Department) की समीक्षा बैठक में बहुत कम समय में योग विभाग की प्रगति पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग ने बहुत कम समय में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है।

चाय विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष गोविंद सिंह पिलख्वाल (govind singh pilkhwal) का भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत


उन्होंने योग विज्ञान विभाग (Yoga Department)
के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर पूर्व में पाठ्य समिति द्वारा स्वीकृत योग में प्रमाण पत्र, प्राकृतिक चिकित्सा में प्रमाण पत्र, प्राकृतिक चिकित्सा में डिप्लोमा, प्राकृतिक चिकित्सा में साढ़े 5 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम की अनुमति प्रदान की है।


इसके अलावा नये चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व का समग्र विकास से संबंधित डिप्लोमा व स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम का निर्माण करने के निर्देश दिए।
(Yoga Department)


योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट ने बताया कि इसी अब योग विज्ञान विभाग में दर्जनों रोजगार परक पाठ्यक्रम संचालित होंगे। योग शिक्षा विभाग की पाठ्य समिति की सिफारिशों को कुलपति द्वारा अनुमति प्रदान करने पर उन्होंने कुलपति का आभार जताया है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें