उत्तरा न्यूज
अभी अभी

अल्मोड़ा:सब्जियों की खेती के लिए किसानों के साथ हुआ मंथन, सब्जी उत्पादन को आय का साधन बनाने की अपील

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

अल्मोड़ा,01 सितंबर 2021— अमन संस्था की ओर से परियोजना क्षेत्र गोविंदपुर में कृषक बैठक एवं लाभार्थी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

nitin communication

कोर सर्पोट कार्यक्रम डीएसटी भारत सरकार के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न गावों के कई महिला और पुरुष काश्तकारों ने शिरकत की।

ayushman diagnostics
सब्जी उत्पादन
बैठक में उपस्थित किसान

कार्यक्रम में किसानों को मौसमी सब्जियों की खेती करने और इससे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए उन्नतशील बीजों और तकनीकों का उपयोग करने की अपील की गई। 

इस मौके पर किसानों ने खेती किसानी में जंगली जानवरों और बंदरों  से फसलों को हो रहे नुकसान को प्रमुखता से उठाया और कहा कि दिन में बंदर और रात में जंगली सुवरों की अधिकता से अब खेती नुकसान का सौदा साबित हो रही है। 

इस मौके पर किसानों से परम्परागत बीज संरक्षण के लिए आपस में बीज बैंक बनाने, उन्नतशील बीजों को संरक्षित कर एक दूसरे समूहों में वितरित करने और उन्नतशील रूप में खेती करने का आह्वान किया गया। साथ ही जाड़ों के मौसम में बोई जाने वाली मुख्य ​सब्जिया और उनके उन्नतशील बीजों की जानकारी दी गई।

कुमाऊं के इस जिले में दो सैंपल में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि, पूरे गांव की होगी जांच https://uttranews.com/latest/delta-variant-confirmed-in-two-samples-in-this-district/cid4784114.htm

इस मौके पर किसान जोगा राम, मधन राम, दिनेश चन्द्र, जगदीश राम, कमला देवी, भगवती देवी, मुन्नी देवी, बबीता देवी, पुष्पा देवी, अमन अल्मोड़ा से विमला, प्रमोद जोशी, रजनी, कविता, भावना, हेमंती, अनिल कुमार पूजा सहित अनेक किसान और संस्था के महिला संगठनों के प्रतिनिधि और काश्तकार मौजूद थे।  

 

Related posts

Haridwar- गंगा रक्षा के लिए आमरण अनशन पर बैठा है यह 27 वर्षीय ब्रह्मचारी

Newsdesk Uttranews

उत्तराखंड में संचालित 108 सेवा के खस्ताहाल व्यवस्था का मामला पहुंचा हाईकोर्ट, न्यायालय ने राज्यसरकार और सेवा दे रही कंपनी को जारी किया नोटिस पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

कोरोना वायरस (corona virus) के खतरे के चलते समाचार पत्र वितरकों और एंजेसी मालिकों के इंकार के बाद अल्मोड़ा में दो दिन से अखबारों की सप्लाई हुई बाधित

Newsdesk Uttranews