shishu-mandir

अल्मोड़ा:: एक्सपायरी दवा व खाद्य पदार्थों की बिक्री पर सख्ती से लगाएं रोक

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Almora:: Strictly ban the sale of expired medicine and food items

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा, 18 अक्टूबर 2021- राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में व जनपद न्यायधीश के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा ने खाद्य व दवा विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।


प्राधिकरण के सचिव रवि शंकर मिश्रा द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह एवं ड्रग इंस्पेक्टर श्रीमती मीनाक्षी बिष्ट के साथ वर्चुअल बैठक कर बाजारों में बिक रहे एक्सपायरी दवा व खाद्य सामग्री पर रोक लगाने व विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही करने को कहा।


सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देशित किया गया कि सुदूर क्षेत्रों के लोगो के जागरुक व सतर्क न होने के कारण उन स्थानों पर एक्सपायरी वस्तुओं व दवा की बिक्री की सम्भावना बनी रहती है ऐसे में उन क्षेत्रो में लगातार अभियान चलाया जाये तभी इसे रोका जा सकता है वर्तमान में त्योहारों का समय है जिस कारण अधिक से अधिक निरीक्षण किये जाये।


सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उनसे कहा गया कि वे लोग दुकानों में जाकर यह देखे कि कोई दुकानदार एक्सपायर सामान या दवा को बेच तो नहीं रहा। अगर कोई दुकानदार ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। उन्हें यह भी बताया गया कि वे पी.एल वी की इस कार्य में सहायता ले सकते है।


खाद्य सुरक्षा अधिकारी व ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा बताया गया कि प्राधिकरण द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में उनके द्वारा सयुंक्त और एकल निरीक्षण भी किया जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि 20 सितंबर से 16 अक्टूबर तक किये गये निरीक्षण में 5 दुकानों में एक्सपायर सामान मिले है उनको नोटिस जारी किये जा रहे है ।