उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

Almora- राज्य स्तरीय कला उन्नयन गोष्टी हुई आयोजित

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। गुरुवार को राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा में “तृतीय राज्य स्तरीय कला उन्नयन गोष्टी” का आयोजन किया गया, जिसमे प्रदेशभर के कला शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। कला विषय को लेकर विद्यालयों में स्थिति को लेकर बैठक में चर्चा की गई, साथ ही साथ रा0इ0का0 अल्मोड़ा के सभागार में वरिष्ठ कलाकारों व कला शिक्षकों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई।

उत्तराखंड के राजकीय विद्यालयों के अंदर कला विषय को सम्मान दिलाने व कला विषय के अंकों को बोर्ड परीक्षा में जोड़ने हेतु मुख्य प्रस्ताव सम्मेलन में पारित किया गया जिसे प्रदेश के कला शिक्षकों ने अपने विचार रखे और प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

सम्मेलन में तय किया गया कि विद्यालयों में कला विषय के अंक न जुड़ने के कारण बच्चो और शिक्षकों के अंदर उदासीनता का माहौल बनता जा रहा है। शासन ने कला जैसे मुख्य विषय को असामयिक मौत की और अग्रसर कर दिया है।

जिस देश मे अंक सफलता का मानक होता है वहां किसी विषय के अंक न जुड़ने से विषय के प्रति छात्रों की अरुचि बढ़ती जा रही है जो कि चिंता का विषय है। इस पर शीघ्र ही रामनगर बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जाएगा और बागेश्वर में मुख्यमंत्री के समक्ष इस विषय पर ज्ञापन देकर वार्ता की जाएगी।

इसके साथ ही इंटरमीडिएट स्तर पर कला के पद को सृजित करने के लिए शासन स्तर पर कला शिक्षक एक जुट होकर कार्य करेंगे। बैठक में तय किया गया कि एक माह के भीतर प्रदेश के समस्त ब्लॉक और जनपदों में कला समन्यवक को नियुक्त किया जाएगा जो कला सम्बंधित सभी कार्य और प्रतियोगिताओ को विभाग के साथ मिलकर संपादित करेंगे। इन सभी प्रस्तावों पर बृहद चर्चा कर आगामी योजना तैयार की गई।

सम्मेलन में बागेश्वर जनपद की छात्रा कुमारी मीनाक्षी रावल को राष्ट्रीय स्तर पर कला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त की गई। छात्रा के शिक्षक डॉ हरीश दफौटी को इसके लिए शॉल ओढ़ाकर और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। उनकी मेहनत और लगातार कला के लिए प्रतिबद्ध होने पर उन्हें सराहा गया।

सम्मेलन में अतिथि भूपेंद्र भंडारी जिला अध्यक्ष पिथौरागढ़ राजकीय शिक्षक संघ, संयोजक डॉ हरीश दफौटी, कार्यक्रम की अध्यक्षता कुमाऊं मंडल संयुक्त मंत्री रविशंकर गुसाईं, चम्पावत ब्लॉक अध्यक्ष विनोद गहतोड़ी, पिथौरागढ़ ब्लॉक अध्यक्ष देवेश अवस्थी, ताड़ीखेत ब्लॉक मंत्री जीवन तिवाड़ी, जिला संयुक्त मंत्री अजरा परवीन, संचालन भानु वर्मा, बलवंत राम, डा नमिता तिवाड़ी, शीला जौहार, हेमलता खत्री, डॉ हिना पंत, नमित जोशी, रेखा आर्या, आशीष नेगी, राकेश पंत, कुलदीप सिंह, कमलेश डसीला, अर्जुन सिंह, गरिमा राणा, ज्योति बिष्ट, मेघा मनराल, गोविंद बिष्ट, आदि कला शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त करें ।

Related posts

ब्रेकिंग : उत्तराखंड बोर्ड का परिणाम 30 को

Newsdesk Uttranews

गैंग्स ऑफ वासेपुर के 10 साल: मुकेश छाबड़ा ने सेट से कुछ अनदेखी तस्वीरें साझा कीं

Newsdesk Uttranews

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हुए कोरोना संक्रमित

Newsdesk Uttranews