shishu-mandir

अल्मोड़ा में बहिन, बेटी की तरह विदा की गई मां नंदा,श्रद्धा के सैलाब ने दी विदाई

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
dola 01
photo-uttranews
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। एक सप्ताह से चल रहे अल्मोड़ा के ऐतिहासिक नंदादेवी मेले का रविवार को समापन हो गया।इस मौके पर आस्था की देवी मां नंदा सुनंदा की प्रतिमाओं का भव्य शोभा यात्रा के साथ विदा किया गया। इस दौरान जहां निविघ्न मेले के समापन होने का संतोष था वहीं श्रद्धालु अपनी बहन बेटी के रूप में प्रसिद्ध माता को विदा करते वक्त भावुकता का माहौल भी था। अलबत्ता जयकारे और सभी के कल्याण की कामना के साथ डोले को विसर्जन के लिए ले जाया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
nanda dola 1
photo-uttra news 2


रविवार को श्रद्धालुओं ने मंदिर में स्थापित मां नंदा सुनंदा की भव्य शोभा यात्रा निकाली और डोले के रूप में बाजार भ्रमण करा दुगालखोला में ​इसका विसर्जन किया गया। इसी के साथ ही इस वर्ष का नंदा देवी मेले का समापन हो गया। सुबह से ही मंदिर में पूजा अर्चना का दौर जारी रहा। दोपहरबाद राजवंशज व पूर्व सांसद केसी सिंह बा​बा ने पूजा अर्चना कर शोभायात्रा के अनुष्ठान को संपन्न कराया। सांसद अजय टम्टा,प्रदीप टम्टा, पूर्व विधायक मनोज तिवारी,पालिकाध्यक्ष प्रकाश जोशी,मेला समिति के अध्यक्ष मनोज वर्मा,संयोजक तारा चन्द्र जोशी, मनोज सनवाल, मनोज वर्मा,पुजारी हरीश जोशी, मंगल​ सिंह, दीपेश जोशी, सहित नगर के हजारों लोग इस विदाई के अवसर के गवाह बने, मंदिर से लाला बाजार होते हुए माल रोड और डयोढ़ीपोखर मंदिर(अब जीजीआईसी) दर्शन के बाद मां का डोला पुन:सीढ़ी बाजार से बाजार में प्रवेश कर गया जहां से कारखाना बाजार होते हुए मल्ली बाजार से दुगालखोला के डोबानौला के लिए रवाना हुआ।

dola2 1
dola2

इस दौरान मंगल परिधानों में मौजूद महिलाए मां के भजन कीर्तन करने के साथ ही लोग मॉं के जयकारे कर डोले में पुष्प वर्षा कर रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया था।

dola3
dola 4