shishu-mandir

Almora- विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन, 21वीं सदी की पर्यावरणीय चुनौतियों पर हुआ चिंतन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा (Almora), 05 जून 2021
सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर ’21वी सदी की पर्यावरणीय चुनौतियों’ विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

मुख्य अतिथि प्रो. एनएस भण्डारी, कुलपति एसएसजे विवि, मुख्य वक्ता प्रो. बीडी जोशी, विख्यात पर्यावरणविद अवकाश प्राप्त प्राध्यापक गुरुकुल कांगड़ी विवि हरिद्वार एवं योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर कर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। योग विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट ने योग विभाग द्वारा आयोजित वेबिनार की रूपरेखा प्रस्तुत की।

मुख्य अतिथि प्रो. भंडारी ने कहा कि 21वीं सदी में पर्यावरण के प्रति हमें ज्यादा जागरूक होने की आवश्यकता है। हालांकि, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस हेतु अनेकों योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। कहा कि आज प्रत्येक व्यक्ति की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वह पर्यावरण के प्रति सचेत एवं भविष्योन्मुखी रहे और भविष्य में आने वाली पीढ़ियों को विरासत के रूप में एक अच्छा पर्यावरण दें। शैक्षिक एवं सामाजिक संस्थाएं इस हेतु अधिक सक्रियता से कार्य करें।

मुख्य वक्ता प्रो. बीडी जोशी ने वर्तमान परिस्थितियों का वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक विश्लेषण किया और भविष्य हेतु आधुनिक विज्ञान को प्राचीनतम वैदिक विज्ञान के साथ समायोजन कर एक नई सोच विकसित करते हुए पर्यावरण संरक्षण की बात कही।

अंत में योग विभाग के जेआरएफ विश्ववजीत वर्मा द्वारा सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जेआरएफ फेकल्टी रजनीश कुमार जोशी ने किया।

कार्यक्रम में योग विभाग के शिक्षक लल्लन कुमार, गिरीश अधिकारी, शिक्षा संकाय से डॉ. भास्कर चौधरी, कुमाऊं विवि के क्रीड़ाधिकारी डॉ. नागेंद्र शर्मा, डॉ. हेम चन्द्र पांडे सहित 250 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।