Almora Medical College

Almora Medical College, Principal Dr. Nautiyal resigns

अल्मोड़ा, 22 जुलाई 2020
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) अभी अस्तित्व में आया नहीं कि इससे पहले ही प्राचार्य डॉ आरजी नौटियाल के इस्तीफा देने की खबर सामने आ रही है. उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिख पद पर कार्य न करने की इच्छा जताई है. हालांकि, सरकार से अभी उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.

गौरतलब है कि वर्ष 2012 से अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) का निर्माण कार्य चल रहा है. मेडिकल कॉलेज के विकास कार्य तेजी से हो सके​ और कॉलेज को एमसीआई की मान्यता मिल सके इस उद्देश्य से सरकार द्वारा जून 2019 में डॉ आरजी नौटियाल को अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य पद पर तैनात किया गया.

सरकार की हीलाहवाली से 8 साल बाद भी न ही मेडिकल कॉलेज मूर्तरूप से ले सका और न ही इसे एमसीआई की मान्यता मिल सकी.

प्राचार्य डॉ आरजी नौटियाल ने बताया की निर्माण कार्य धीमी गति से होने के चलते मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) शुरू नहीं हो पा रहा है. निर्माण एजेंसी कार्य करने की इच्छुक नहीं है, जबकि 65 करोड़ की धनराशि पड़ी हुई है. बावजूद इसके कार्य क्यों नहीं हो पा रहा है इस पर विचार करने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि इन सभी समस्याओं को लेकर उन्होंने शासन को पत्र लिखा है.

प्राचार्य डॉ नौटियाल ने बताया कि वर्तमान में मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) में सीवर लाइन, पेयजल और सड़क की व्यवस्था नहीं है. अन्य कई मूलभूत आवश्यकताओं की कमी बनी हुई है. भवन निर्माण कार्य भी अधर में लटका हुआ है. इसके अलावा फैकल्टी की तैनाती भी नहीं हो सकी है. जिसके चलते मेडिकल कॉलेज को एमसीआई की ओर से हरी झंडी नहीं मिल सकी है.

4 बार निरीक्षण कर चुकी एमसीआई की टीम

मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा (Almora Medical College)का निर्माण कार्य 2012 से शुरू हो गया था लेकिन सरकार की उदासीनता के चलते 8 साल बाद भी इसकी मान्यता पर ग्रहण लगा हुआ है. बताते चले कि मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया की टीम 4 बार निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर चुकी है. लेकिन प्रर्याप्त संसाधन नहीं होने व फैकल्टी की कमी के चलते इसे 8 साल बाद भी एमसीआई की ओर से इसे पूरी तरह हरी झंडी नहीं मिल सकी.

गौरतलब है कि बीते वर्ष 19 व 20 दिसंबर को चौथी बार एमसीआई की टीम ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया था. जिसकी रिपोर्ट फरवरी माह में प्राप्त हुई थी. लेकिन इस बार भी मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा को एमसीआई की मान्यता नहीं मिल सकी.

अपडेट न्यूज के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw