Almora— रिक्त पदों के सापेक्ष कम आवेदन मांगे जाने से शिक्षक (shikshak) नाराज, आंदोलन की चेतावनी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

Almora – rikt pado ke saapeksh kam aavedan mange jane se shikshak naraj

अल्मोड़ा (Almora) , 06 दिसंबर 2020
राजकीय जूनियर हाई स्कूलों में सहायक अध्यापकों व प्रधानाध्यापकों के रिक्त चल रहे पदों के सापेक्ष विभाग द्वारा काफी कम आवेदन मांगे जाने से शिक्षकों (shikshak)
में भारी नाराजगी है।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ अल्मोड़ा (Almora) ने जिला शिक्षा अधिकारी, बेसिक को ज्ञापन सौंप रिक्त चल रहे पदों पर पदोन्न्ति कराए जाने की मांग की है। मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर संघ ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

डीईओ बेसिक को सौंपे गए ज्ञापन में कहा​ कि वर्तमान में जूहा स्कूलों में (shikshak) प्रधानाध्यापकों व सहायक अध्यापकों के काफी पद रिक्त चल रहे है, जबकि बीते 26 नवंबर को विभाग द्वारा पदोन्नति के लिए जारी की गई विज्ञप्ति में सहायक अध्यापक के लिए 25 तथा प्रधानाध्यापक के 8 पदों के लिए ही आवेदन मांगे हैं।

जिलाध्यक्ष संजय सिंह बिष्ट ने बताया कि वर्तमान में स्कूलों में करीब 100 से अधिक पद रिक्त चल रहे है लेकिन विभाग द्वारा रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति के लिए इतने कम आवेदन मांगे जाना शिक्षकों के साथ नाइंसाफी है। उन्होंने कहा कि इससे जहां एक ओर शिक्षक अपने सेवाकाल में मिलने वाले सीमित पदोन्नति के अवसरों से वंचित रहे जाएंगे वही, ग्रामीण व दूरस्थ क्षेत्रों के छात्र—छात्राएं अपने गुणवत्तापरक शिक्षा के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। (shikshak)

जूहा शिक्षक (shikshak) संघ के पदाधिकारियों ने मांग की है कि शासनादेशों के अनुसार राज्य सेक्टर के राजूहा स्कूलों (उच्चीकृत सहित) में स्वीकृत 3 सहायक अध्यापक व एक प्रधानाध्यापक तथा सर्व शिक्षा के अंतर्गत 3 सहायक अध्यापक के सापेक्ष सभी रिक्त पदों पर पदोन्नति करने की मांग की है।

इसके अलावा संघ ने जूहा के प्रधानाध्यापक पद पर वरिष्ठता का निर्धारण कर पदोन्नति किए जाने, वेतन निर्धारण को लेकर विकासखंड स्तर पर हो रही त्रुटियों को दूर कर शासनादेशों एवं स्पष्टीकरणों के आधार पर वेतन निर्धारण किए जाने, विकासखंडों में शिक्षकों के लंबित चयन वेतनमान प्रकरणों का निस्तारण किए जाने, शिक्षकों के भविष्य निधि अग्रिम व चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्रकरणों का एक निर्धारित समयावधि में निस्तारण किए जाने तथा सर्व शिक्षा (समग्र शिक्षा) के अंतर्गत कार्यरत शिक्षकों के जीपीएफ व एनपीएस पासबुकों में नियमित अंकना किए जाने की मांग की हैं।


ज्ञापन सौंपने वालों में संघ के जिलाध्यक्ष संजय सिंह बिष्ट, जिला मंत्री युगल मठपाल, कोषाध्यक्ष ख्याली दत्त रिखाड़ी, संरक्षक नारायण सिंह भाकुनी आदि मौजूद थे।

MORNING NEWS :- सुबह 10:00 बजे तक की ख़बरें, सिर्फ एक क्लिक पर

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें