बिग न्यूज पंचायत चुनाव- अल्मोड़ा में पंचायत चुनावों के 12 दावेदारों की उम्मीदों पर फिरा पानी, आपत्ति निस्तारण के बाद बदला आरक्षण,237 आपत्तियों का हुआ निस्तारण

उत्तरा न्यूज डेस्क
4 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

अल्मोड़ा | अल्मोड़ा में पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक 12 दावेदारों के अरमानों पर पानी फिर गया है आपत्ति निस्तारण प्रक्रिया के दौरान 12 ग्राम पंचायतों का आरक्षण परिवर्तित हो गया है| बीडीसी व जिला पंचायत सीटों पर कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, अल्मोड़ा में 237 आपत्तियां लगाई गई थी| इसके बाद आरक्षण का अंतिम प्रकाशन कर सूची जिला पंचायत राज अधिकारी व डीएम कार्यालय में चस्पा कर दी गई है|जिन सीटों का आरक्षण परिवर्तित हुआ है उसमें 4 ताड़ीखेत और 8 धौलादेवी के ग्राम पंचायतें हैं| बीडीसी व जिलापंचायत के चक्रीय आरक्षण में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है|
बताते चलें कि त्रिस्तरीय पंचायतों में पदों एवं स्थानों के आरक्षण का निर्धारण तथा उत्तराखंड पंचायतीराज अधिनियम 2016 व उत्तराखंड संशोधित अधिनियम 2019 की विभिन्न धाराओं तथा उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश पंचायतराज नियमावली के अनुसार अल्मोड़ा़ जिले में सदस्य क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, प्रमुख क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान के स्थानों व पदों का आरक्षण का अनन्तिम प्रकाशन 27 अगस्त को कर दिया गया।
इन आरक्षण प्रस्तावों पर 28 अगस्त तक आम जनमानस से आपत्तियाॅ जिला पंचायतराज अधिकारी, जिलाधिकारी कार्यालय, विकासखंड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में लिखित रूप में ली गई। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया द्वारा 30 अगस्त को विकास भवन में प्राप्त कुल 237 आपत्तियों की सुनवाई करते हुए उनका निस्तारण किया गया। जनपद में प्रमुख क्षेत्र पंचायत के लिए 06, जिला पंचायत सदस्य के लिए 22, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 26 और ग्राम प्रधान के लिए 183 आपत्तियाॅ प्राप्त हुई थी।
इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि आपत्तियों की सुनवाई करने के उपरान्त केवल ग्राम प्रधान पदो के कुल 12 सीटो में संशोधन किया गया है। यह संशोधन विकासखण्ड ताड़ीखेत के ग्राम प्रधान पद के कुल 4 सीटो में क्रमशः ग्राम पंचायत खुडोली सीट अनुसूचित जाति को अनारक्षित, ग्राम पंचायत देहोली को अनुसूचित जाति से अनारक्षित, ग्राम पंचायत झलोड़ी को अनारक्षित से अनुसूचित जाति और ग्राम पंचायत सौला (प्रथम) को अनारक्षित से अनुसूचित जाति किया गया है। इसी प्रकार विकासखण्ड धौलादेवी के 08 सीटो में क्रमशः ग्राम पंचायत नायल को अनुसूचित जाति से महिला, गुड़ादित्य को अनुसूचित जाति से महिला, ग्राम पंचायत अनोली को अनुसूचित जाति से महिला, ग्राम पंचायत चामी को महिला से अनुसूचित जाति, ग्राम पंचायत अण्डोली को महिला से अनारक्षित, ग्राम पंचायत कुंजागूठ को महिला से अनारक्षित, ग्राम पंचायत काफली को अनारक्षित से अनुसूचित जाति और ग्राम पंचायत लधोली को अनारक्षित से अनुसूचित जाति किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि सदस्य क्षेत्र पंचायत, सदस्य जिला पंचायत, प्रमुख क्षेत्र पंचायत पदों के लिए दर्ज की गयी सभी आपत्तियाॅ आधारहीन होने के कारण कोई भी संशोधन नहीं किया गया है।
उन्होंने अवगत कराया कि सदस्य क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, प्रमुख क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान के स्थानों व पदों के आरक्षण का अन्तिम प्रकाशन आज दिनाॅंक 31 अगस्त को जन सामान्य के लिए कर दिया गया है जिसे जनपद के सम्बन्धित ग्राम पंचायतों व विकासखण्डों/तहसीलों, जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व जिलाधिकारी कार्यालय के सूचना पट्ट पर चस्पा की गयी है।

ezgif-1-436a9efdef
Joinsub_watsapp