almora

स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर 10 दिवसीय कार्यशाला योगनिलयम शोध संस्थान (Almora) में शुरु हो गयी है। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत प्रचारक देवेन्द्र, रामकृष्ण तीर्थम के अध्यक्ष स्वामी ज्ञानमयानंद, राबाइं कॉलेज रानीखेत की पूर्व प्रधानाचार्य नीलम नेगी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

अल्मोड़ा (Almora) में इस शिला में मूर्छित होकर गिर पड़े थे स्वामी विवेकानंद, एक मुस्लिम फकीर ने की थी उनकी मदद


यह कार्यशाला योगनिलयम शोध संस्थान द्वारा योग एवं वैदिक अध्ययन परंपराओं के व्यवहारिक अनुप्रयोग विषय पर आयोजित ​की जा रही है।
कार्यशाला के उद्घाटन के मौके पर मुख्य वक्ता देवेंद्र ने कहा कि योग भारतीय जीवन पद्धति एवं सनातन परंपरा का महत्वपूर्ण अंग है। वैदिक पद्धति विश्व को भारत की अमूल्य देन है। योग के द्वारा व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तथा आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ बने रह सकता है।

मुख्य अतिथि भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल ने कहा कि योगनिलयम शोध संस्थान द्वारा अल्मोड़ा की सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक नगरी में इस प्रकार की कार्यशाला के आयोजन को एक अभूतपूर्व कार्य बताया। योगनिलयम संस्थान उत्तराखंड का प्रथम योग संस्थान है तथा भविष्य में यह शीघ्र ही राष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बनाएगा।

Almora— योग के छात्रों के लिए मील का पत्थर साबित होगी निशुल्क नेट—जेआरएफ सेल: डॉ. रावत, उच्च शिक्षा मंत्री ने किया आनलाइन उदघाटन

विशिष्ट अतिथि नीलम नेगी ने कहा कि ईश्वर प्राप्ति का एकमात्र साधन योग है। आज विश्व योग के वैज्ञानिक स्वरूप को अपना रहा है। अमेरिका रूस जापान चीन कोरिया आदि देशों ने योग के स्वास्थ्य पर महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे अपनाने पर जोर दिया है। स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि भारतीय योग परंपरा विश्व समुदाय के लिए भारत की अमूल्य देन है। योग चित्त की चंचलता को समाप्त करने का उपाय है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी योग करता है।


योग कार्यशाला में 115 प्रतिभागियों ने अपना पंजीकरण कराया है। 10 दिवसीय विशेष योग कार्यशाला में सभी प्रतिभागी योग के विभिन्न ने अंगों ज्ञान, योग भक्ति, योग कर्म, योग अष्टांग, विन्यास, एक्यूप्रेशर, मर्म चिकित्सा, संस्कृत, वेदांत आदि विषयों के बारे में जानेंगे।

Almora- कटारमल सूर्य मंदिर (Katarmal Sun Temple) में मनाया गया सूर्य पर्व


उद्घाटन अवसर पर प्रोफेसर एनडी कांडपाल, अनिल कांडपाल, जगदीश नेगी, अजय वर्मा , राकेश भंडारी, गोकुल खनी, अमित जोशी, उदित कोठारी, रितिक, अखिलेश मिश्रा खजान जोशी कृष्णा बिष्ट, मोनिका तिवारी, नमिता भट्ट, विमला शाही, कमल जोशी, हिमानी बाराकोटी, अपर्णा काड़ाकोटी, प्रियंका जोशी, हिमानी दानू, वीरेंद्र सिंह, दीपिका नेगी, गरिमा फर्त्याल, निकिता गुरुरानी, भावना पांडेय, यशपाल भट्ट आदि उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन मोनिका तिवारी और नमिता भट्ट ने संयुक्त रूप से किया।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/v

Almora— वरिष्ठ पत्रकार दीप जोशी का निधन, एनएचआई में ली अंतिम सांस