shishu-mandir

अल्मोड़ा — 70 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद काभड़ी गांव माइक्रो कन्टेनमेंट जोन घोषित

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
corona
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। धौलादेवी क्षेत्र के कांभड़ी गांव में 70 लोगों का सैंपल कोरोना पॉजिटिव आने के बाद गांव को माइक्रो कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। गौरतलब है कि कांभड़ी गांव के 70 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी और इसके आसपास के 21 लोगों के कोरोना सैंपल भी पॉजिटिव आये थे। क्षेत्र में कुल 91 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

जैंती/भनोली की उपजिलाधिकारी मोनिका ने बताया कि ग्राम काभड़ी, के 70 व्यक्तियों का कोरोना सैंपल पॉजिटिव आया है। और इन सभी लोगों में वर्तमान तक कोरोना वायरस संक्रमण का कोई लक्षण नही दिखने पर चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धौलादेवी के निर्देशानुसार सभी को होम आईसोलेट किया गया है।
कहा कि उक्त गाॅव के व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण पाये जाने पर उनके एवं सम्पर्क में आये व्यक्तियों द्वारा ग्राम के आस-पास के क्षेत्रों एवं इन ग्रामों से बाहर आवागमन किये जाने से कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की संभावना है। और इस कारण ग्राम काभड़ी के निवासियों को मुख्यधारा से पृथक रखा जाना आवश्यक है।


उन्होने बताया कि कोरोना वायरस के प्रसार, सामुदायिक संक्रमण को रोकने एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत ग्राम काभड़ी के आसपास की सीमा को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में रखे गये ग्राम कांभड़ी की सीमा मेलगाॅव एवं टकोली से लगी हुई है एवं इस ग्राम से लगे दन्या-आरासलपड़ मोटर मार्ग से टकोली को जाने वाले पैदल मार्ग छीना तोक तथा ग्राम काभड़ी की सीमा समाप्त होने वाले स्थान लोटियाल तोक में दीवान राम के मकान तक के इलाकें को अग्रिम आदेशों तक माइक्रो कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है।


बताया कि उक्त क्षेत्र में आवश्यक सामग्री की दुकानें, सीमित अवधि में क्रमवार खुलेगी। और इस दौरान एक परिवार का एक सदस्य ही आवश्यक सामान की खरीददारी के लिये जा सकेंगा। और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में निवासरत व्यक्तियों का अनावश्यक (पैदल अथवा वाहन द्वारा) घर से बाहर निकलना प्रतिबन्धित रहेगा। लेकिन अति आवश्यक कार्य/चिकित्सा उपचार आदि हेतु आवागमन पर रोक नहीं होगी।


उप जिलाधिकारी ने बताया कि माइक्रो कन्टेनमेंट में वाहनों और अन्य बाहरी व्यक्ति प्रवेश नही कर सकेंगे। और कन्टेनमैन्ट जोन अवधि में प्रभारी चिकित्साधिकारी, धौलादेवी के स्तर से स्क्रीनिंग एवं चिकित्सकीय परीक्षण, सम्पर्क में आये व्यक्तियों की पहचान, प्राथमिक सम्पर्क में आये व्यक्तियों के आइसोलेशन एवं आवश्यकतानुसार सैम्पल लेने की व्यवस्था की जायेगी। बताया कि होम आईसोलेशन में रखे गये सभी लोगों का हर रोज एक मेडिकल टीम स्वास्थ्य परीक्षण करेगी।