अल्मोड़ाः यादगार महोत्सव का स्वरूप लेता जा रहा है जन्माष्टमी कुमांऊ महोत्सव(Kumaon Festival)

editor1
3 Min Read

Almora: Janmashtami Kumaon Festival is taking the form of a memorable festival

अल्मोड़ा, 27 अगस्त 2022- अल्मोड़ा में श्रीराम सांस्कृतिक एवं सामाजिक सेवा समिति की ओर से आयोजित श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कुमाऊं महोत्सव (Kumaon Festival)को लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है।


कार्यक्रम में जहां गीत-संगीत लोगों को खूब रिझा रहा है वहीं छात्र छात्राओं और उभरती प्रतिभाओं के लिए भी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्टार लोक कलाकारों के साथ ही स्थानीय कलाकारों को भी सांस्कृतिक मंच मिलने से उनकी प्रतिभा निखर रही है।
तो महोत्सव में झूले, और ऊंट की सवारी लोगों को खूब भा रही है।

स्थानीय विद्यालयों के बच्चों के कार्यक्रम भी बने आकर्षण का केन्द्र


महोत्सव (Kumaon Festival)में स्थानीय और विभिनन विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रमों और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। अल्मोड़ा नगर ही नहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी उत्साहपूर्वक कार्यक्रमों का लुत्फ उठा रहे हैं।


इधर आयोजन स्थल राजकीय इंटर कालेज में हर वर्ग की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग स्टाल लगाए गए है। इधर समिति के मुख्य सांस्कृतिक संयोजक अमरनाथ सिंह नेगी ने बताया कि महोत्सव के दौरान आगामी दिनों में हर रोज सायंकाल स्थानीय कलाकारों के साथ ही बाहर से आमंत्रित कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। साथ ही हास्य व्यंग्य पर आधारित कार्यक्रम भी कलाकारों की ओर से प्रस्तुत किए जाएंगे

ऊंट रहे आकर्षण का केन्द्र


महोत्सव में पहुंचे दो ऊंट पहाड़ के लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बने हैं। पहले रोज कई लोगों ने ऊंट पर सवारी का लुत्फ उठाया। कई लोगों का कहना था कि उन्होंने दूरदर्शन समेत अन्य चौनलों पर ऊंट को कई बार देखा है। वहीं मंगलवार को कार्यक्रम स्थल पर ऊंट की चहलकदमी पहली बार देखी।

Kumaon Festival
Kumaon Festival

माया उपाध्याय, खुशी जोशी, प्रकाश कुमार और प्रियकां भट्ट के कार्यक्रमों में उमड़ी भीड़


स दिवसीय कुमाऊं महोत्सव के तहत रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रही। महोत्सव में लोक गायिका माया उपाध्याय, खुशी जोशी, प्रकाश कुमार और प्रियंका भट्ट के अलावा सभी स्टार नाईट्स में काफी भीड़ उमड़ रही है। स्थानीय स्तर पर छोटे बच्चों के रंगारंग कार्यक्रम भी खूब तालियां बटोर रहे हैं।

Kumaon Festival
Kumaon Festival

समिति अपने स्तर पर आयोजित कर रही है कार्यक्रम को


आयोजन समिति से जुड़े वैभव पांडे ने बताया कि कोविड काल के दो वर्षों को छोड़ दे तो अल्मोड़ा में यह समिति का तीसरा आयोजन है।उन्होंने कहा कि समिति अपने और स्थानीय स्तर पर मिले सहयोग से ही इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। और लोगों को इसका भरपूर प्यार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि समिति का प्रयास है कि साल दर साल इसकी भव्यता और बढ़े।