shishu-mandir

जाड़ों में भी धधक (Forest fire) रहे अल्मोड़ा के जंगल, होटल मैनजमेंट के हॉस्टल तक पहुंची जंगल की आग

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Almora Forest fire burning even in winter

अल्मोड़ा, 09 नवंबर 2020
जाड़ों के सीजन में भी इस बार अल्मोड़ा के जंगल धूं—धूं कर जल (Forest fire) रहे है। नगर के चारों ओर हर जगह आग ही आग दिखाई दे रही है। बढ़ती आग की घटनाओं के बीच वन विभाग भी पूरी तरह लापरवाह बना हुआ है।

new-modern
gyan-vigyan

नवंबर माह में भी जंगलों में आग लगने से लोग हतप्रभ तो है ही लेकिन विभाग की उदासीनता से भी लोगों में भयंकर आक्रोश है। नगर के आस पास के कई जंगल पिछले कुछ दिनों से धधक रहे है लेकिन विभाग हाथ में हाथ धरे बैठा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यहां होटल मैनजमेंट के पास के जंगल में लगी आग (Forest fire) सोमवार देर शाम होटल मैनजमेंट संस्थान के परिसर तक पहुंच गई। देखते ही देखते आग की लपटे हॉस्टल के एक कमरे तक पहुंच गई। इस दौरान कमरे के अंदर रखे बिस्तर भी जल गया।

संस्थान के कर्मचारियों ने फायर बिग्रेड की इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंचे फायर कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। परिसर के आस पास लगी आग को भी फायर कर्मियों ने बुझा दिया।

23 जनवरी को निशुल्क जांच (diagnostic) सुविधा मिलेगी इस डाइग्नोस्टिक सेंटर में

इसके अलावा यहां करबला से सटे देवली डांडा के जंगल में भी भीषण आग लगी है। आग लगने से जहां एक ओर पर्यावरण संपदा को नुकसान पहुंच रहा है वही, नगर में दमा व अन्य मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वनाग्नि (Forest fire) से निपटने के लिए बैठकों में बड़े—बड़े दावे करने वाले विभागीय अफसर कुम्भकर्णी नींद में सोये है। वनाग्नि से निपटने के लिए विभाग की योजनाए व दावे सिर्फ फाइलों तक सीमित रह गए है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/