shishu-mandir

Almora- दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत 1500 लोगों को किया जाएगा ऋण वितरण, डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल ने शून्य प्रतिशत ब्याज समेत अन्य योजनाएं गिनाई

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 30 जनवरी 2021
जिला सहकारी बैंक की ओर से आगामी 6 फरवरी को ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें Almora
अल्मोड़ा-बागेश्वर जिले के डेढ़ हजार पात्र आवेदकों को दीनदयाल उपाध्यक्ष सहकारिता किसान कल्याण योजना के ऋण वितरण के चेक सौंपे जाएंगे।

new-modern
gyan-vigyan

यहां डीसीबी सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में डीसीबी अध्यक्ष ललित लटवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए दीनदयाल उपाध्यक्ष सहकारिता किसान कल्याण योजना संचालित की गई है। जिसके अंतर्गत कृषकों को कृषि कार्य के लिए 1 लाख रुपये, अन्य कृषियेत्तर कार्य के लिए 3 लाख रुपये व स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रुपये तक का ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने कहा कि 2020-21 में Almora अल्मोड़ा एवं बागेश्वर जिले में समिति-बैंक के माध्यम से 115.75 करोड़ रुपये का ऋण वितरण ब्याजरहित किया जाना है। जबकि वर्तमान में 12523 कृषकों को 63.14 करोड़ का ऋण बैंक के माध्यम से दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आगामी 6 फरवरी को प्रत्येक ब्लाक मुख्यालय में ऋण वितरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसमें अल्मोड़ा-बागेश्वर के कुल 1500 पात्र आवेदकों को ऋण वितरण के चेक सौंपे जाएंगे।

डीसीबी अध्यक्ष लटवाल ने समिति-बैंक की ओर से संचालित की जा रही शून्य ब्याज प्रतिशत समेत अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना काल में कई प्रवासी देश के अलग-अलग प्रांतो से अपने घर लौटे है। प्रवासियों व बेरोजगारों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने के लिए सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री मोटरसाईकिल टैक्सी योजना’ चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत आवेदकों को 1.25 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थी को 2 साल तक किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा। जबकि तीसरे वर्ष में ब्याज चुकाना होगा।

Almora- नगर कांंग्रेस (Congress) ने किया बूथ कांंग्रेस कमेटियों का गठन

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में भी बैंक द्वारा रोजगार हेतु युवाओं को सब्सिडी रहित ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 4 लोगों को 4.55 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा एनआरएलएम, होम-स्टे, एनयूएलएम आदि योजनाओं के अंतर्गत भी सब्सिडी सहित न्यूज दर में ऋण वितरण किया जा रहा है।

लटवाल ने कहा कि कोरोना काल में जहां लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे थे। ऐसे में जिला सहकारी बैंक द्वारा दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम वैन के माध्यम से लोगों के लिए नकदी की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बैंक की एटीएम वैन से 4 से 5 लाख रुपये तक का भुगतान किया गया। इसके अलावा लोगों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित करने के लिए 300 से अधिक लोगों को मशरूम के उत्पादन की ट्रैनिंग दी गई। जिसमें करीब 32 लोग इस क्षेत्र में कार्य कर रहे है और मशरूम का उत्पादन कर अच्छी आय अर्जित कर रहे है।

Almora- आंचल जनता दूध हुआ ₹6 प्रति लीटर सस्ता

डीसीबी अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में बैंक की कुल 26 शाखाएं है जिसमें 72 हजार एक्टिव खाते है। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा इस वित्तीय वर्ष में एक्टिव खातों की संख्या 72 हजार से बढ़कार 1 लाख करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि 3 साल में बैंक द्वारा लगातार प्रगति की गई है। 2018 में बैंक का एनपीए 10.62 करोड़, 2019 में 10.62 करोड़ एवं 2020 में 18.82 करोड़ रहा। बैंक द्वारा 1 करोड़ 85 लाख की वसूली की गई।

डीसीबी अध्यक्ष लटवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजीटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए बैंक की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया पिछले 3 माह से बैंक द्वारा अभियान में तीव्रता लायी गई है। बैंक द्वारा वर्तमान में 78.30 फीसदी खाते डिजिटल कर दिए गए है। आगामी मार्च तक इसे 100 फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि देश में पहली बार जिला सहकारी बैंक, अल्मोड़ा को यश बैंक के माध्यम से क्यूआर कोड आवंटित हुआ है। बैंक के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, डायरेक्टर को इसका श्रेय देते हुए उन्होंने सभी का आभार जताया। कहा कि क्यूआर कोड को स्कैन करने से डिजीटल भुगतान किया जा सकता है।

Almora- प्रेस वार्ता में बैंक के महाप्रबंधक नरेश चंद्र, एआर रणजीत सिंह राणा, डायरेक्टर विनीत बिष्ट, महामंत्री मनोज जोशी आदि मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/