अल्मोड़ा -बिना बाल रोग सर्जन के हुआ बच्चे के हर्निटोमी का जटिल ऑपरेशन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

स्वास्थ्य सुविधाओं से जूझ रहे अल्मोड़ा से एक अच्छी खबर आई है। खबर यह है कि अब बिना बाल रोग सर्जन के भी बच्चों के कई तरह की बीमारियों के ऑपरेशन हो सकेगें। इसकी शुरूवात अल्मोड़ा जिला अस्पताल में जनरल सर्जन डा. अमित सुकोटी ने बिना बाल रोग सर्जन के नौ वर्षीय बच्चें का हर्निया का सफल ऑपरेशन 10 मिनट में करके कर दी है।

holy-ange-school

पहली बार अस्पताल में जनरल सर्जन डा. अमित सुकोटी ने बिना बाल रोग सर्जन के नौ वर्षीय बच्चें का हर्निया का सफल ऑपरेशन 10 मिनट में कर दिखाया है। इससे जहां तीमारदारों को अब महानगरों की दौड़ लगाने से निजात मिलेगी। वहीं लोगों पर आर्थिक बोझ भी नहीं बढ़ेगा।

ezgif-1-436a9efdef


अस्पताल से मिली जानकारी के
अनुसार बाड़ेछीना निवासी नौ वर्षीय नकुल गैड़ा पुत्र दीपक सिंह गैड़ा को जन्म से हर्निया की बीमारी थी। जिसके बार परिजन बच्चें को लेकर कई अस्पतालों में गए। लेकिन पहाड़ों में इस बीमारी के ऑपरेशन की सुविधा नहीं होने से तीमारदार परेशान थे।

जिला अस्पताल में पहली बार हुआ हर्निटोमी जैसी बीमारी का जटिल ऑपरेशन
इधर परिजन फिर बच्चे को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां जनरल सर्जन डा. अमित सुकोटी ने बच्चे का स्वास्थ्य परीक्षण किया। जिसके बाद हर्निया जैसे जटिल ऑपरेशन को 10 मिनट में मात्र दो सेमी चीरे के साथ कर दिया। उन्होंने बताया कि बाल रोग सर्जन के बगैर यह आपरेशन नहीं हो पाते हैं। इसमें कम से कम 45 मिनट का समय और पांच सेमी का चीरा लगाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि आगे भी इस तरह के जटिल आपरेशन किए जाएंगे। ऑपरेशन में उनके साथ डॉ. मनोरंजन वर्मा, ओटी टेक्नीशियन गणेश और स्टाफ नर्स रोजलीन मौजूद रहे।

बच्चे में जन्म से थी बीमारी, अब तक महानगरों को लगानी पड़ती थी दौड़
जिला अस्पताल अल्मोड़ा की पीएमएस डॉ कुसुमलता ने बताया कि बच्चे को जन्म से ही यह बीमारी थी। बताया कि बीपीएल परिवार के मरीज का अस्पताल में निशुल्क ऑपरेशन किया गया। कहा कि बाल रोग सर्जन के बिना इस तरह के ऑपरेशन में परेशानी होती है। लेकिन इसे डाक्टर ने आसानी से कर दिया। मरीजों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है।

Joinsub_watsapp