shishu-mandir

अल्मोड़ा ब्रेकिंग: अवैध रूप से पेड़ काटने पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष से वसूला 20 हजार का अर्थदंड, 60 कुंतल लकड़ी भी की गई जब्त

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। सल्ट विकासखंड के देघाट स्थित मां भगवती मंदिर में अवैध रूप से पेड़ काटने पर वन विभाग ने मंदिर कमेटी के अध्यक्ष से 20 हजार का अर्थदंड वसूला है। अवैध रूप से काटे गये पेड़ों से 60 कुंतल लकड़ी जब्त की गई है।
दरअसल बीते 6 अक्टूबर को मां भगवती मंदिर में अवैध रूप से पेड़ काटे जाने की शिकायत वन विभाग को मिली। जिसके बाद वन क्षेत्राधिकारी जौरासी मोहन राम व उनकी टीम मंदिर परिसर पहुंची। स्थलीय निरीक्षण में टीम को एक वटवृक्ष व तीन आम के पेड़ कटे मिले। अवैध रूप से वृक्ष काटने पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष किशन सिंह मैठानी के खिलाफ वृक्ष संरक्षण अधिनियम, 1976 के तहत वन अपराध केस दर्ज किया गया था। साथ ही प्रभागीय वनाधिकारी कुंदन कुमार ने वन क्षेत्राधिकारी मोहन राम को मामले की जांच सौंपी थी। जांच में सभी तथ्य सही पाये जाने पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष किशन सिंह मैठानी के खिलाफ वृक्ष संरक्षण अधिनियम, 1976 के तहत काटे गये 4 पेड़ों के लिए अर्थदंड के रूप में 20 हजार रुपये का शुल्क वसूला गया है। वन क्षेत्राधिकारी ने केस को प्रभागीय वनाधिकारी न्यायालय के लिए प्रसमित कर दिया है।

new-modern
gyan-vigyan

इधर प्रभागीय वनाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि मंदिर कमेटी के अध्यक्ष किशन सिंह मैठानी ने अपना जुर्म कबूल किया है। साथ ही अवैध रूप से काटे गये पेड़ों की करीब 60 कुंतल लकड़ी को जब्त कर लिया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan