shishu-mandir

Almora- गोविंदपुर क्षेत्र में अमन संस्था का महिलाओं का स्कूटी सिखाने का प्रशिक्षण पूरा, तीन बैच में 15 महिलाओं ने सीखा दुपहिया चलाना

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 14 जून 2023— महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भता और आत्मविश्वास की भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से अमन संस्था अल्मोड़ा की ओर से अपने कार्यक्षेत्र गोविंदपुर में बालिकाओं और महिलाओं को स्कूटी चलाने का प्रशिक्षण दिया गया।पिछले तीन सत्रों में तीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कुल 15 महिलाओं और बालिकाओं ने स्कूटी चलाना सीखा।

new-modern
gyan-vigyan


तीसरे बैच का प्रशिक्षण 8 मई से शुरू हुआ जो अब पूरा हो गया है। इससे पूर्व दो प्रशिक्षणों में 10 महिलाओं ने स्कूटी चलाना सीखा।

saraswati-bal-vidya-niketan


अमन संस्था द्वारा महिला सशक्तीकरण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। इसमें शिक्षा, कंप्यूटर शिक्षा, स्वरोजगार प्रशिक्षण,फ्रूट और फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।


अमन संस्था के प्रमुख रघु तिवारी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए सभी चयनित प्रतिभागियों को लर्निंग लाइसेंस उपलब्ध कराए गए और उसके बाद दक्ष प्रशिक्षक की मदद से यह प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण लेने वालों में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां और कॉलेज की पढ़ाई करने वाली छात्राएं भी शामिल हैं। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भता ​को बढ़ाना था।


प्रशिक्षण के बाद सभी प्रतिभागी इस पहल से खुश दिखाई दिये और उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन चलाना सीखने के बाद उनमें एक नया आत्मविश्वास पैदा हुआ है।