shishu-mandir

अल्मोड़ाः सेना से रिटायर होकर मनोज ने शुरू किया कृषि कार्य, जीत लिया सर्वश्रेष्ठ कृषक पुरस्कार

editor1
3 Min Read

Almora: After retiring from the army, Manoj won the best farmer award

new-modern
gyan-vigyan

कनेली गांव निवासी मनोज चन्द्र उपाध्याय को इस सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में इस वर्ष पुरस्कृत किया गया है।सांसद अजय टम्टा और डीएम वन्दना की मौजूदगी में बीते रोज आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के दौरान उन्हें सर्वश्रेष्ठ कृषक का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा, 17 अगस्त 2022- सेवानिवृत्ति के बाद की अवधि को को आराम करने उम्र मानने वालों के लिए यह एक बड़ी सीख है।

अल्मोड़ा के कनेली के सैनिक मनोज चन्द्र उपाध्याय ने दिखा दिया कि स्वालंबन के लिए उम्र सीमा कोई बंधन नहीं। आर्मी सिग्नल कोर से रिटायर्ड होने के बाद मनोज ने अन्य व्यवसायों की बजाय कृषि को अपना पेशा चुना और आस पास के किसानों के लिए रोल मॉडल बन गए।

After retiring from the army, Manoj won the best farmer award
After retiring from the army, Manoj won the best farmer award

हवालबाग के कनेली गांव निवासी मनोज चन्द्र उपाध्याय को इस सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में इस वर्ष पुरस्कृत किया गया है।सांसद अजय टम्टा और डीएम वन्दना की मौजूदगी में बीते रोज आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के दौरान उन्हें सर्वश्रेष्ठ कृषक का पुरस्कार प्रदान किया गया है।


मनोज उपाध्याय सेना के सिग्नल कोर से रिटायर्ड हुए हैं। इसके बाद उन्होंने कृषि और काश्तकारी को मुख्य व्यवसाय बनाया। उन्होंने गांव में ही खेती शुरू की और समेकित खेती का एक आदर्श मॉडल तैयार किया जिसमें मछली तालाब, मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन, पॉलीहाउस उत्पादन, केसर उत्पादन, नेट हाउस आदि शामिल हैं।

क्षेत्र और गांव के आस पास के 50 से अधिक किसानों ने उनसे प्रेरित होकर सब्जी और नकदी फसलों का उत्पादन शुरू कर दिया है। सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार के रूप में मनोज को 25 हजार रुपये की धनराशि से सम्मानित किया गया है। मनोज ने उस समय खेती के व्यवसाय को शुरू किया है जब लोग इसे घाटे का सौदा मान रहे है। पहाड़ में जब खेती छोड़ने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है ऐसे में पूर्व सैनिक मनोज उपाध्याय का यह प्रयास लोगों के लिए मशाल वाहक का काम कर रहा है।

After retiring from the army, Manoj won the best farmer award
After retiring from the army, Manoj won the best farmer award