shishu-mandir

Almora- ‘ग्राम संसाधन मानचित्रण’ विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, संसाधनों की उपलब्धता व संरक्षण की जानकारी दी

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 01 मार्च 2021
गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान, कोसी कटारमल (Almora)
द्वारा ईको स्मार्ट आदर्श ग्राम परियोजना के अन्तर्गत ग्राम संसाधन मानचित्रण विषय पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण सह प्रदर्शन कार्यशाला ज्योली सिंलिंग ग्राम क्लस्टर के ग्राम ज्योली एग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान, वन सरपंच एवं क्लस्टर के चेन्ज लीडरों हेतु ग्राम खड़कूना में आयोजित की गयी।

new-modern
gyan-vigyan

यह कार्यशाला 8 से 10 फरवरी तक आयोजित की गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं सामाजिक आर्थिक विकास केन्द्र के प्रमुख डॉ. जीसीएस नेगी ने प्रतिभागियों को संसाधनों के बारे में बताते हुए उनके उपयोग तथा ग्राम में उपलब्ध संसाधनों की विस्तृत जानकारी दी तथा उन्होंने प्राकृतिक एवं भौतिक संसाधनों के विषय में और उनकी उपलब्धता तथा संरक्षण की जानकारी भी दी।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Almora- 14 वीं पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व पालिकाध्यक्ष विजय जोशी

इस अवसर पर ज्योली ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान देव सिंह भोजक ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए संसाधन मानचित्र को प्रत्येक गांव के लिए जरूरी बताया तथा सभी प्रतिभागियों से लगन से सीखने को कहा। प्रशिक्षण के दौरान संस्थान की वैज्ञानिक डॉ. हर्षित पंत जुगरान ने प्रतिभागियों को विभिन्न संसाधनों को मानचित्र के माध्यम से प्रदर्शित करने की जानकारी दी।

यह भी पढ़े….

Almora — बारबर की मौत, छिन गया प​रिवार का सहारा

प्रशिक्षण के दूसरे सत्र में डीएस बिष्ट ने प्रतिभागियों को संसाधन मानचित्र तैयार करने में उपयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के मानचित्रों जैसे भूपत्रक, कैडस्ट्राल मैप, गूगल मैप तथा संसाधनों को दिखाने वाले विभिन्न प्रतीकों एवं मानचित्र में उपयोग होने वाली मापनी के बारे में जानकारी दी।

संस्थान के शोधार्थी मनोज पाटले ने जीआईएस के बारे में जानकारी देते हुए जीआईएस से मानचित्र तैयार करने की गहन जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण के दूसरे दिन प्रतिभागियों ने खड़कूना ग्राम का सम्पूर्ण सर्वक्षेण कर सभी संसाधनों की जीपीएस प्वाइंट ज्ञात किये।

यह भी पढ़े….

Almora- सड़क में पड़ा मलबा, दुर्घटनाओं की आशंका, विभाग मौन

प्रशिक्षण के तीसरे दिन प्रतिभागियों को डॉ. हर्षित पंत ने वन क्षेत्र की वनस्पतियों की गणना करना और चारा की पैदावार व विभिन्न प्रकार को पौधों के घनत्व ज्ञात करने के लिए वैज्ञानिक विधि की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रयोगात्मक प्रशिक्षण भी कराया। प्रशिक्षण के अन्तिम सत्र में मनोज पाटले द्वारा प्रतिभागियों को संस्थान में ग्राम संसाधन मानचित्र बनाने हेतु एकत्र किया गये आकणों को जीआईएस साफ्टवेयर के माध्यम से मानचित्र तैयार कराने की प्रयोगात्मक जानकारी दी गयी।

यह भी पढ़े….

Almora- कांंग्रेस (Congress) हुई सक्रिय, बूथ कांंग्रेस कमेटियों का गठन जारी

अंत में सामाजिक आर्थिक विकास केन्द्र प्रमुख डॉ. जीसीएस नेगी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए गाॅव में संसाधनों की उपलब्ध एवं खपत ज्ञात करने की विस्तृत जानकारी दी तथा इन तीन दिनों में किये गये अभ्यास को बार—बार दोहराने को कहा। समापन अवसर पर संस्थान के वैज्ञानिक डॉ. एससी आर्या एवं डॉ. शैलजा पुनेठा भी मौजूद रहे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/