Almora- हर घर सूखे नल, पानी को तरसे ग्रामीण, केंद्र पोषित धन के दुरूपयोग का आरोप

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा क्षेत्र के अनेक गांव बीते कई महीनों से पेयजल समस्या से जूझ रहे हैं। करोड़ों की लागत की कपिलेश्वर बानड़देवी पम्पिंग योजना पर सवाल उठाते हुए ग्रामीणों ने कहा कि जल महकमें ने केंद्र पोषित इस योजना में न केवल धन की बर्बादी की है वरन् 30 से अधिक गांवों के साथ छलावा किया है।

लमगड़ा मुख्यालय के ग्राम ठाट की प्रधान सरिता टम्टा सहित, सरपंच कमला देवी आदि ने जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजकर गांव में पानी न आने की शिकायत की है। उन्होंने आरोप लगाया कि सड़क से सटे इस गांव को इस पेयजल योजना से कोई लाभ नहीं हो पा रहा है। पूर्व में टेस्टिंग के दौरान अवश्य गांव में सप्ताह में एक दिन पानी दिया गया। वर्तमान में बीते कई महीनों से इस योजना से ग्रामीणों को पानी नहीं मिल पा रहा है।

बताया कि ग्रामीण पानी को लेकर ठण्ड के दिनों में भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से तत्काल इस मामले में कार्यवाही करने का अनुरोध किया है। ग्रामीणों का आरोप है कि आए दिन इस योजना में पंप खराब होने और पाईप लाईनों के खराब होने जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ता है। गांव में पानी न होने से पशुधन कम हो रहा है और ग्रामीणों की आजीविका और दिनचर्या बाधित हो रही है। क्षेत्र की महिलाओं में इसको लेकर गहरा आक्रोश है और उन्होंने शीघ्र ही इस बावत उच्च स्तरों पर पूरी योजना की जॉच की मांग करने का मन बनाया हैं। महिलाओं ने कहा कि यदि ग्रामीणों को नियमित तीसरे दिन भी रोस्टर के अनुसार पानी मिले तो वे संतोष कर लेंगे। उन्होंने इसे हर घर जल-हर घर नल योजना का मखौल बताया।

Sticky AdSense Example

Sticky AdSense Example

Content goes here. Scroll down to see the sticky ad in action.

More content...