उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड अभी अभी देहरादून

उत्तराखंड में 12वीं तक के सभी छात्रों को मुफ्त मिलेंगी किताबें

Good news

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देहरादून। मंगलवार को आयोजित उत्तराखंड कैबिनेट बैठक के बाद निर्णय लिया गया है कि उत्तराखंड में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में 12वीं तक के छात्रों को भी मुफ्त किताबें मिलेंगी। यह लाभ कक्षा 9 से 12 तक के सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्रों को मिलेगा, शेष छात्रों को ये सुविधा पहले से मिल रही है।

कैबिनेट बैठक के बाद शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि अब तक प्रदेश में सरकारी और अशासकीय स्कूलों में कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को मिड-डे-मील, ड्रेस के साथ कोर्स की किताबें मुफ्त दी जाती है। कक्षा नौ से 12वीं तक सिर्फ एससी-एसटी के छात्रों को निशुल्क किताबें मिलती थीं। अब सरकार ने आगामी सत्र 2023- 24 से यह सुविधा कक्षा 12वीं तक के सभी छात्रों को देने का निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार इस पर कुल 39 करोड़ 76 लाख रुपये का खर्च आएगा। कैबिनेट प्रस्ताव के मुताबिक, शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी कोविड के कारण सरकार ने इंटर तक के सभी वर्गों के छात्रों को मुफ्त किताबें उपलब्ध कराई थीं। इस तरह सरकार ने यह सुविधा आगे बढ़ाई है। डॉ. धन सिंह ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इसका लाभ सरकारी और अशासकीय स्कूलों में पढ़ रहे 10 लाख से अधिक छात्रों को मिलेगा। सरकार समय पर सभी छात्रों को पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करा देगी। इस बार इसके लिए काफी समय मिल जाएगा।

Related posts

नैनी महिला व बाल विकास समिति द्वारा किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन।

Newsdesk Uttranews

पलायन को बढ़ावा देगा पहाड़ो से डॉक्टरों का तबादला : भूपेन्द्र भोज गुड्डू

Newsdesk Uttranews

ब्रेकिंग— अल्मोड़ा बेस अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत, जनपद में मौत का आंकड़ा पहुंचा 4

UTTRA NEWS DESK