shishu-mandir

अग्निवीर की तर्ज पर बैंकों में हो सकती है भर्तियां, कांग्रेस ने उठाए सवाल

editor1
2 Min Read
uttra news special

दिल्ली। सेना की अग्निवीर योजना की तर्ज पर बैंकों में भी जल्द ही भर्तियां हो सकती है। यह भर्तियां कॉन्ट्रेक्ट पर आधारित होंगी। जानकारी के अनुसार देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपना खर्च कम करने के लिए मानव संसाधन संबंधित मुद्दों के लिए एक अलग कंपनी शुरू करने जा रहा है। संभावना है कि इस नई व्यवस्था का असर पूरी बैंकिंग इंडस्ट्री पर दिखाई पड़ेगा जिसे लेकर कांग्रेस ने विरोध शुरू कर दिया है।

new-modern
gyan-vigyan

इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद जयराम रमेश ने गुरुवार को ट्विटर पर लिखा कि- “सेना के बाद मोदी सरकार ने पब्लिक सेक्टर के बैंक में कॉन्ट्रैक्ट पर रोजगार देने की तैयारी शुरू कर दी है। यह पिछले दरवाजे से निजीकरण का नया तरीका है। अग्निवीर बहाना है, पूरे सार्वजनिक क्षेत्र में कॉन्ट्रैक्ट व्यवस्था लाना है।” अपने ट्वीट में जयराम रमेश ने इससे संबंधित खबर को भी पोस्ट किया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

वहीं प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि- ‘‘4 साल की नौकरी, फिर बेरोजगारी वाली अंधेरी रात: भाजपा 4 साल की नौकरी का मॉडल सभी नौकरियों में लागू करेगी। 4 साल के लिए युवा ठेके पर रखे जाएंगे, 4 साल बाद बेरोज़गार। न स्थायी नौकरी, न पेंशन।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘युवाओं को एकजुट होकर इस मॉडल के खिलाफ आवाज उठानी होगी, वरना स्थायी नौकरियां नहीं बचेंगी।’’ ट्वीट नीचे देखा जा सकता है –

जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक के संचालन और सहायक सहायक को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। शुरुआत में, कंपनी ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में बैंक की शाखाओं में कर्मचारियों का प्रबंधन करेगी।