वडोदरा और कानपुर के बाद अब लखनऊ पुलिस भी पहनेगी एसी हेलमेट, गर्मी में मिलेगी गजब की राहत

Smriti Nigam
3 Min Read

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि एक हेलमेट का इस्तेमाल फिलहाल ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को यह हेलमेट दिए गए हैं। आने वाले दिनों में पुलिस कर्मियों को ऐसे हेलमेट उपलब्ध कराए जाएंगे लिए जानते हैं इस बारे में पूरी खबर

new-modern

लखनऊ पुलिस को भी मिला AC Helmet

वडोदरा कानपुर के ट्रैफिक पुलिस के बाद अब लखनऊ के ट्रैफिक पुलिस वालों को ऐसी हेलमेट दिया जा रहा है। देश के अधिकांश हिस्सों में 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है जिसके कारण अब इस गर्मी को मात देने के लिए ट्रैफिक पुलिस के लिए एसी हेलमेट किसी वरदान से काम नहीं है। इससे उन्हें ठंडक का अनुभव भी होगा।

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि एसी है हेलमेट का इस्तेमाल अभी ट्रायल के तौर पर किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को यह हेलमेट दिया गया है। आने वाले दिनों में सभी पुलिस कर्मियों को यह हेलमेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

कैसे काम करता है एसी हेलमेट

हेलमेट धूप से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। यह एसी हेलमेट बैटरी से चलता है और रिचार्ज करने की आवश्यकता के बिना 8 घंटे तक आसानी से कम कर सकता है। हेलमेट बैटरी से जुड़ा होता है। इसका वजन लगभग 500 ग्राम होता है जो नियमित हेलमेट के वजन के बराबर ही है। ये हेलमेट वेंट के साथ आते हैं जो हवा प्रसारित करने में मदद करते हैं। इसमें एक वाइजर भी है जो आंखों के लिए सनशेड का काम करता है।

इससे पहले, वडोदरा और कानपुर में ट्रैफिक पुलिस ने भी इन एसी हेलमेटों को ट्रायल पर रखा है। लखनऊ के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (यातायात) अजय कुमार के अनुसार, सफल होने पर ये हेलमेट राज्य भर के यातायात अधिकारियों को दिए जाएंगे। कुमार ने कहा, “हेलमेट कमर पर लगी बैटरी से संचालित होता है और इसे लगभग हर आठ घंटे में रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है।”

TAGGED: ,