ब्रेक्रिंग: एक के बाद एक तीन गुलदार के शव मिलने से वन महकमा में हड़कंप, प्रमुख वन सचिव ने मामले में विभाग से रिपोर्ट तलब की

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

डेस्क। शुक्रवार को उस समय वन महकमा में हड़कंप मच गया जब हरिद्वार वन प्रभाग और राजाजी टाइगर रिजर्व की अलग-अलग रेंज में गुलदार के एक के बाद एक तीन शव मिले। मामला अतिसंवेदनशील होने के चलते वन विभाग के प्रमुख सचिव आनंदवर्धन ने विभाग से इस पर रिपोर्ट तलब की है। प्रथम दृष्ट्या किसी जहरीले पदार्थ को खाने से उनकी मौत होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
जहां एक ओर सरकार देशभर में बाघों क संरक्षण के प्रयास में जुटी है वही दूसरी ओर जिम्मेदार अधिकारियों को अपने ही वन रेंज में बीते दिनों से मृत गुलदार की खबर तक नहीं। लालढांग में लैंसडौन वन प्रभाग, राजाजी टाइगर पार्क और हरिद्वार वन प्रभाग मेे एक के बाद एक तीन गुलदारों के शव मिलने से वन महकमे में हड़कंप मच गया। चिड़ियापुर रेंज के गैंडीखाता बीट-दो के कोटावाली में मृत अवस्था में मिले नर गुलदार की उम्र करीब पांच वर्ष बताई जा रही है। शव भी करीब दो दिन पुराना लग रहा था। इससे सटी दो रेंजों में गुलदार के दो और शव और पड़े मिले। आनन-फानन उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे। हरिद्वार के प्रभागीय वन अधिकारी आकाश वर्मा ने बताया कि लैंसडोन प्रभाग की लालढांग रेंज में मृत गुलदार की उम्र करीब आठ साल, रवासन रेंज के मृत गुलदार की उम्र करीब छह वर्ष है। तीनों शव एक किमी की परिधि में मिले। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक पड़ताल में इनकी मौत की कोई ठोस वजह पता नहीं चल पाई। आशंका जताई जा रही है कि कोई जहरीला पदार्थ खाने से उनकी मौत हुई होगी। गुलदार के शवों को पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। जिसके बाद स्पष्ट कारण पता लग पायेंगे।

new-modern