yognilyam

achievement of almora yognilyam

अल्मोड़ा का योगनिलयम (yognilyam) (योग एवं वैदिक अध्ययन शोध संस्थान) उत्तराखंड का पहला योग एवं वैदिक अध्ययन शोध संस्थान बन गया है, पूरे देश भर में विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त अभी तक केवल 4 शोध संस्थान ही योग के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं अब इसमें अल्मोड़े का योगनिलयम शोध संस्थान भी शामिल हो गया है।

अल्मोड़ा— समाजसेवी व रिटायर्ड चीफ फॉर्मासिस्ट मोती लाल वर्मा (moti lal verma) का निधन, शोक की लहर

योगनिलयम (yognilyam) शोध संस्थान की स्थापना इसी वर्ष 8 मार्च 2020 को हुई, तब से अभी तक वैश्विक महामारी कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में भी योग के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य लाभ हेतु यह संस्थान निरंतर प्रयत्नशील है

इतने कम समय में अभी तक 60 विद्यार्थियों ने इस संस्थान से अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया है।

Results :- जानें कब घोषित होंगे SSC – CHSL, Delhi police, CGL परीक्षाओं के परिणाम, ऐसे करें चेक

वर्तमान में इस शोध संस्थान में पारंपरिक योग शिक्षण पद्धतियों का एवं योग चिकित्सा पद्धतियों का प्रशिक्षण कराया जाता है

इसके अतिरिक्त संस्थान में वैदिक काउंसलिंग एवं वैदिक स्टडीज, वेदांत के कोर्स भी संचालित किए जा रहे हैं , योगनिलयम (yognilyam) के वर्तमान में दो केंद्र माल रोड स्थित विनायक उत्सव भवन एवं शैल एनटीडी में संचालित हो रहे हैं।

भीमताल एवं धारी में शीघ्र खुले उप मंडी (Sub market)

संस्थान के निदेशक डॉ. प्रेम प्रकाश पांडे ने बताया कि योगनियलम् शोध संस्थान अब भारत सरकार के शिक्षण संस्थान के रूप में उद्योग मंत्रालय से भी सम्बध हो गया है

पिथौरागढ़ (Net Exam) — ऋचा जोशी ने की इतिहास विषय में नेट परीक्षा उत्तीर्ण

इससे योग के विद्यार्थियों को स्वरोजगार के अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे भविष्य में भी संस्थान द्वारा शिक्षा मंत्रालय आयुष एवं पर्यटन मंत्रालय से सम्बधता के प्रयास चल रहे हैं जिससे अधिक से अधिक लोग योग से जुड़ सकेंगे तथा अल्मोड़ा का यह संस्थान संपूर्ण राष्ट्र में अपनी पहचान बनाएगा।(yognilyam)

एक नजर में करंट अफेयर्स (current affairs) 2 दिसंबर

संस्थान की मान्यता मिलने पर योगनिलयम के संरक्षक:- प्रोफेसर नीरज तिवारी (निदेशक एसएसजे परिसर), जगत सिंह बिष्ट (पूर्व निदेशक एसएसजे परिसर), ललित लटवाल (अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक), डॉक्टर नवीन भट्ट (विभागाध्यक्ष योग विभाग), प्रोफेसर एन.डी.कांडपाल, प्रोफेसर बी.एस. नेगी , डॉक्टर ममता अग्रवाल, संयोजक दीपक पांडे ने खुशी व्यक्त की है(yognilyam)

टीका सिंह खोलिया (Tika singh kholiya)बने लोनिवि मिनिस्टीरियल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें