उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

Pithoragarh- बच्चों को 18 से 23 अप्रैल तक खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल टेबलेट

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

पिथौरागढ़। जनपद में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान 18 से 23 अप्रैल तक चलाया जाएगा। इस दौरान शून्य से 19 साल के एक लाख 27 हजार 771 बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी।
अभियान के सफल संचालन को लेकर जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान की अध्यक्षता में हुई विभागीय अधिकारियो की बैठक में सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से दवा खिलाने के निर्देश दिए गए।

जिलाधिकारी ने कहा एल्बेंडाजोल बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाती है। इसलिए इस दवा के उपयोग और फायदे के बारे में लोगों को जागरूक करें। उन्होंने गांव स्तर पर बच्चों को दवा खिलाने के लिए आशा, आंगनबाड़ी व ग्राम विकास अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि 23 अप्रैल के बाद स्कूलों में इस कार्यक्रम का सैंपल सर्वे भी कराया जाएगा।

बीमारी से ग्रसित बच्चों को नहीं खिलाई जाएगी: सीएमओ

पिथौरागढ़। मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचएस ह्यांकी ने बताया कि जनपद में 18 और 19 अप्रैल को सभी आंगनबाड़ी व स्कूलों में बच्चों को दवा खिलायी जाएगी। जो बच्चे किसी कारण छूट जाएंगे उनको 20 से 23 अप्रैल तक आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री के माध्यम से दवा खिलायी जाएगी। उन्होंने बताया कि शून्य से 2 साल के बच्चों को आधी गोली चूरा करके तथा 2 से 3 साल के बच्चों को एक गोली चूरा करके तथा 3 से 19 साल तक के बच्चों को एक गोली चबाकर खानी होगी।

उन्होंने बताया कि किसी बीमारी से ग्रसित बच्चों को दवा नहीं खिलायी जाएगी। इस दवा के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं और यह पेट के कीड़े मारने में बेहद कारगर है। सभी अभिभावकों को अपने बच्चों के स्वस्थ भविष्य के लिए यह दवा अवश्य खिलानी चाहिए। इस अवसर पर एसीएमओ एचके मर्तोलिया, सीईओ जीतेंद्र सक्सेना सहित सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Pithoragarh- होली के रंग में डूबा पिथौरागढ़,जगह-जगह आयोजित हो रही है होली की बैठके

editor1

मानसिक रूप से अस्थिर महिला ने सूरत के अस्पताल में जुड़वा बच्चों को छोड़ा

Newsdesk Uttranews

सेना के 38 जवानों सहित 61 लोगों में हुई कोरोना संक्रमण की पुष्टि

Newsdesk Uttranews