shishu-mandir

Aam Aadmi Party को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, एनसीपी, टीएमसी व भाकपा राष्ट्रीय पार्टी से बाहर

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Aam Aadmi Party got national party status, NCP, TMC and CPI out of national party

उत्तरा न्यूज, 11 अप्रैल 2023- बीते सोमवार को चुनाव आयोग एक अहम फैसले में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party)को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया।


यही नहीं आयोग ने, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया।


इस फैसले को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party)के लिए बड़ी छलांग माना जा रहा है, तो एनसीपी, टीएमसी और सीपीआई अब क्षेत्रीय दल के रूप में ही रह जाएंगे। आयोग के अनुसार आम आदमी पार्टी को चार राज्यों दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनाव अगला प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी बनाया गया है।
बताते चलें कि अभी अरविंद केजरी के नेतृत्व वाली पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है।


आयोग के नए फैसले के बाद भाजपा, कांग्रेस, माकपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आप अब राष्ट्रीय दल हैं।
सोमवार को जारी एक आदेश में आयोग ने उत्तर प्रदेश में रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिए गए राज्य पार्टी के दर्जे को भी रद्द कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि राकांपा, भाकपा और तृणमूल कांग्रेस का राष्ट्रीय राजनीतिक दल का दर्जा वापस लिया जाएगा।
आयोग ने कहा है कि राकांपा और तृणमूल कांग्रेस को हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर क्रमश: नगालैंड और मेघालय में राज्य की पार्टियों के रूप में मान्यता दी जाएगी।