पिथौरागढ़ ब्रेकिंग : नववर्ष महोत्सव में झूले से गिरकर किशोर की मौत

Newsdesk Uttranews
3 Min Read


new-modern
pithoragh me jhule se girkar bachche ki maut

पिथौरागढ़। नगर के देवसिंह मैदान में आयोजित नव वर्ष महोत्सव में लगे झूले से गिरकर रविवार सायं एक किशोर की मौत हो गई। घटना से मेले में सनसनी फैल गई और आयोजकों ने अन्य कार्यक्रम रद कर दिए। वहीं कांग्रेस सहित कई लोगों ने विरोध के बावजूद मेला आयोजित करने तथा व्यवस्थाओं पर सवाल उठाये हैं। गौरतलब है कि कुछ रोज पूर्व भी झूले से गिरकर एक बच्चा घायल हो गया था।ससे पूर्व यह मेला अल्मोड़ा में लाल किला फन फेयर नाम से लग चुका है। अल्मोड़ा के सिमकनी खेल मैदान में लगे मेले में 11 नवंबर को मौत के कुंअे में स्टंट दिखा रहा एक स्टंटमैन भी घायल हुआ था।


जानकारी के अनुसार नगर क्षेत्र के दौला निवासी करीब 15 वर्षीय ओम बिष्ट पुत्र गिरीश बिष्ट रविवार शाम लगभग 6 बजे मेले में लगे तेज घूमने वाले एक झूले में बैठा। इसी दौरान वह अपनी सीट से असंतुलित होकर गिर गया और झूले के डंडों से टकराकर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे पुलिस कर्मी तुरंत जिला अस्पताल ले गए लेकिन उसने दम तोड़ दिया। एसडीएम तुषार सैनी और डीएसपी आरएस रौतेला ने बाद में घटनास्थल का दौरा कर मामले की जानकारी ली। एसडीएम ने कहा कि अभी घटना की वजहों की पुलिस पड़ताल कर रही है और सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। कहा कि अभी मामले में किसकी लापरवाही है कहा नहीं जा सकता।


गौरतलब है कि नगरपालिका और जिला प्रशासन की अनुमति के बाद विगत 15 दिसम्बर से यह महोत्सव 5 जनवरी तक के लिए आयोजित किया गया। हालांकि खेल मैदान में महोत्सव कराने के विरोध में करीब दर्जन भर सभासदों ने इस्तीफा भी दिया। हाइकोर्ट में याचिका भी दायर की गई, जिस पर कोर्ट ने भविष्य में खेल मैदान में इस तरह के आयोजन नही कराने जाने की बात कही।


वहीं कांग्रेस जिलाध्यक्ष टीएस महर का कहना है कि सभासदों के विरोध और कोर्ट के दिशा निर्देश के बावजूद मेला कराया गया। व्यवस्था पर बार बार सवाल भी उठे। उन्होंने पीड़ित परिवार को 10 लाख मुआवजा दिए जाने की मांग है। इधर एसडीएम सैनी के अनुसार आयोजकों ने मेला अवधि 10 दिन बढ़ाने की मांग की है, जिस पर निर्णय की जानकारी उनको नहीं है। डीएम डॉ वीके जोगदंडे ने कहा कि इस तरह के किसी आवेदन की जानकारी फिलहाल उनको नहीं है।