shishu-mandir

केवी अल्मोड़ा में मनाई गई महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती,हुई सर्वधर्म प्रार्थना, प्लास्टिक उपयोग नहीं करने का लिया संकल्प

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

उत्तरा न्यूज अल्मोड़ा। केन्द्रीय विद्यालय अल्मोड़ा में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती बड़े धूम-धाम से मनाई गई। कार्यक्रमों के अन्तर्गत विद्यालय में प्रातः सर्वधर्म प्रार्थना की गई। तत्पश्चात् गाँधी जी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए जो पीर पराई जाने रे’ भजन गया गया।
इस अवसर पर कक्षा 12अ की छात्रा जागृति उप्रेती ने गाँधी जी का जीवन परिचय प्रस्तुत किया। छात्रा तंजिल बिष्ट ने अत्याचारों का अंत हुआ गाँधी का भारत हर्षायाष् कविता प्रस्तुत की। छात्र अभिनव शर्मा ने ‘दे दी हमें आजादी बिना खड्ग बिना ढाल’गीत को सुन्दर रूप में प्रस्तुत किया। छात्रा निहारिका कपिल ने गाँधी जी की सरलता एवं सादगी पर अपने विचार रखे। कक्षा आठवीं की छात्रा साक्षी ने युगावतार गाँधी कविता प्रस्तुत की। छात्रा अनुकृति उप्रेती ने देशभक्ति गीतों द्वारा समा बाँधा और छात्र संदेश नेगी ने अपनी कविता द्वारा सबको स्वच्छता का संदेश दिया।
गाँधी जयंती के अवसर पर प्राथमिक विभाग की तरफ से फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के नन्हे-नन्हे महात्मा गाँधी, कस्तूरबा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्रियों ने हिस्सा लिया। विद्यालय के रसायन विज्ञान अध्यापक विनोद कुमार ने छात्रों को बहुत ही रोचक शैली में प्लास्टिक से होने वाली बीमारियों से अवगत करवाया। विद्यालय के खेल अध्यापक अभिषेक चौधरी ने सभी छात्रों व अभिभावकों को प्लाॅगिंग रन व फिट इंडिया के महत्व से परिचित करवाया। आज विद्यालय में प्लाॅगिंग रन द्वारा प्लास्टिक अपद्रव्य एकत्रीकरण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
अंत में विद्यालय की प्राचार्य डाॅ माला तिवारी ने छात्रों को प्लास्टिक त्यागने, स्वच्छ व स्वस्थ्य रहने के साथ ही गाँधी जी के सत्य, अहिंसा व प्रेम के संदेश से अवगत करवाया।कार्यक्रम में समस्त विद्यार्थी,शिक्षक और अभिभावक मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan

photo-uttra news